विशेष

बदलते मौसम में बढ़ जाती है गले की खराश, पढि़ए इससे बचने के उपाय…

By: Feb 23rd, 2024 7:50 pm

बदलते मौसम में इन्फेक्शन, गले में खराश, खांसी जैसी समस्या होना आम बात है। ये खाने-पीने से लेकर बोलने तक में परेशानी की वजह बन सकता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग सिर्फ दवाओं का ही सेवन करते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी करके देखें..

इन दिनों मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है। सर्दी कम हो गई है, दोपहर के वक्त तेज धूप भी निकल रही है, लेकिन फिर बीच में तेज सर्द हवाएं भी चल रही हैं। लोग भी लापरवाह हो गए हैं और सर्दी से बचाव करना कम कर दिया है। इसके चलते वायरल इन्फेक्शन हो सकता है और गले में खराश, खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये खाने-पीने से लेकर बोलने तक में परेशानी की वजह बन सकता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करना ही सही नहीं है। इससे परेशानी बढ़ सकती है तो बेहतर होगा कि आप इन असरदार घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें। इससे गले की खराश से आपको चुटकियों में राहत मिल जाएगी।

शहद

शहद में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो गले की खराश, दर्द और खांसी को दूर करने में मदद करते हैं। शहद के सेवन से इम्युनिटी भी बूस्ट होती है, जो इन्फेक्शन से लडऩे में भी मददगार है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को काली मिर्च पाउडर के साथ मिला लें। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें, आपको जल्दी ही लाभ मिलेगा।

अदरक

गले की खराश और खांसी से राहत दिलाने में अदरक बहुत असरदार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते हैं।
ये सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। गले में खराश और दर्द से राहत पाने के लिए एक गिलास पानी गर्म कर लें। इसमें 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालकर उबाल लें। फिर इसे छाने लें और इसमें शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार पिएं।

मुलहठी

गले से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए मुलहठी रामबाण इलाज है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण गले की खराश से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। मुलहठी की चाय के सेवन से आपको गले की खराश और दर्द से जल्द राहत मिल सकती है।

तुलसी का काढ़ा

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का काढ़ा भी गले की खराश में असरदार है। इसको बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें।
इसमें तुलसी की पत्ती, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर इसका सेवन करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App