छात्रों ने जानी ईवीएम की कार्यप्रणाली

By: Feb 23rd, 2024 12:54 am

चंबा मिलेनियम बीएड कालेज, आईटीआई में स्वीप अभियान के तहत छात्रों को बताया मतदान का महत्त्व
नगर संवाददाता-चंबा
चंबा मिलेनियम बीएड कालेज और चंबा मिलेनियम आईटीआई सरू लवकाना में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता अभियान (स्वीप) के तहत मतदान जागरूकता व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया। चंबा विधानसभा क्षेत्र के स्वीप के नोडल अधिकारी प्रो. अविनाश ने युवाओं को मतदान को लेकर जागरूक किया। उन्होंने विद्यार्थियों व स्टाफ को ईवीएम व वीवी पैट की कार्यप्रणाली भी विस्तारपूर्वक बताई। उन्होंने विद्यार्थियों को वोटर हेल्पलाइन व वीएसपी पोर्टल के माध्यम से आनलाइन वोट पंजीकरण की प्रक्रिया भी बताई। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मुख्य कड़ी जागरूक मतदाता है। मतदाता ही लोकतंत्र का मुख्य आधार हैं। लोकतांत्रिक व्यवस्था में सरकार चुनने का अधिकार मतदाताओं के हाथ में होता है।

इसलिए, मजबूत राष्ट्र बनाने एवं अच्छी सरकार चुनने की जिम्मेदारी भी मतदाता की होती है। लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा बनाए रखने के लिए मतदाताओं को अपने अधिकार एवं कर्तव्य के प्रति जागरूक होना चाहिए। इस दौरान विद्यार्थियों को ‘मेरा वोट मेरी ताकत’ की शपथ के अंर्तगमत निष्पक्ष, निर्भीक, बिना प्रलोभन, और दबाब के मतदान करने और अन्य लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने की शपथ पर हस्ताक्षर करवाने के साथ शपथ भी दिलवाई। इस अवसर पर स्वीप टीम सदस्यों में डा. राजेश सहगल, गुलशन पाल, शेखर, चंबा मिलेनियम बीएड कॉलेज के प्रशासनिक अधिकारी आकाश महाजन, देवेंद्र पुरी, कमल व आईटीआई के कर्मचारी व विद्यार्थी मौजूद रहे।

चंबा में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर कल
चंबा। रोटरी आई अस्पताल मारंडा पालमपुर की ओर से 24 फरवरी को मुख्यालय स्थित महाजन सभा परिसर में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में मारंडा अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा मरीजों की आंखों की जांच की जाएगी। यह जानकारी शिविर आयोजन समिति के सदस्य विकास दत्ता ने दी। उन्होंने लोगों से इस नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का लाभ उठाने का आह्वान किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App