एम्स बिलासपुर में हड्डी के ट्यूमर का सफल उपचार, रेडियोलॉजी विभाग के डाक्टरों का कमाल, दो बच्चों को बीमारी से दिलाया छुटकारा

By: Feb 20th, 2024 12:05 am

न्यूनतम इनवेसिव आरएफए एलेशन थैरेपी का इस्तेमाल

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर

एम्स बिलासपुर के रेडियोलॉजी विभाग के डाक्टरों ने आरएफए एब्लेशन विधि का उपयोग करके ऑस्टियोइड ओस्टियोमा एक दर्दनाक हड्डी ट्यूमर का सफल उपचार किया है। यह ट्यूमर आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में होता है। इस न्यूनतम आक्रामक और सटीक उपचार विकल्प द्वारा 12 वर्षीय और 16 वर्षीय दो बच्चों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। एम्स बिलासपुर में इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट डा. कर्मवीर चंदेल एमडी फेलोशिप इंटरवेंशन ने कहा कि हमारी टीम ऑस्टियोइड ऑस्टियोमा वाले बच्चों के लिए न्यूनतम आक्रामक उपचार विकल्प प्रदान करने के लिए तैयार है। पहले दो उपचारों की सफलता से बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि ओस्टियोइड ओस्टियोमा का इलाज पहले ऑर्थोपेडिक सर्जरी से किया जाता था, जिसमें हड्डी से ट्यूमर को निकालना या हड्डी के प्रभावित हिस्से को हटाना शामिल था।
आज सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार सीटी निर्देशित रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (आरएफए) है। यह कम आक्रामक तरीका है। डा. कर्मवीर चंदेल ने बताया कि आरएफए लक्षित ट्यूमर को गर्म करने और नष्ट करने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी तरंग ऊर्जा का उपयोग करता है। इस सटीक और नियंत्रित विधि में स्केलपेल या किसी सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे संक्रमण और हड्डी के फ्रैक्चर जैसी जटिलताओं का खतरा काफी कम हो जाता है। कुल प्रक्रिया में एक घंटे या उससे कम समय लगता है।

विभाग का नेतृत्व कर रहे डा. नरवीर सिंह चौहान ने कहा कि ट्यूमर के अधिक सटीकए कम आक्रामक और दर्द रहित उपचार के लिए विभाग में ऑस्टियोइड ओस्टियोमा के एब्लेशन का उपयोग हमारे मिशन का एक आदर्श उदाहरण है। विशेषज्ञों की अग्रणी टीम विभिन्न ठोस ट्यूमर को नष्ट करने की न्यूनतम आक्रामक तकनीक के रूप में एलेशन थेरेपी का उपयोग भी प्रदान कर रही है। इसके अलावा डा. वरुण बंसल (रेडियोलोजी) और डा. लोकेश राणा (रेडियोलोजी), डा. विजय लक्ष्मी (एनेस्थीसिया), रेडियोलॉजिकल तकनीशियन अभिनव शर्मा और नर्सिंग अधिकारी सुमन और ममतटीम भी टीम का हिस्सा थे। साथ ही एनेस्थीसिया विभाग और ऑर्थोपेडिक्स विभाग से भी काफी मदद मिली। रेडियोलॉजी विभाग एम्स में विभिन्न इंटरवेंशन रेडियोलॉजी सेवाएं प्रदान कर रहा है। विभाग में मंगलवार और गुरुवार को अपनी तरह की पहली इंटरवेंशन रेडियोलॉजी ओपीडी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App