सस्पेंशन ब्रिज बनकर तैयार, लोगों को नहीं मिला मुआवजा

By: Feb 27th, 2024 12:13 am

पुरानी मंडी को पड्डल से जोडऩे वाले झूला पुल के लिए अधिगृहित जमीन की आज तक पेमेंट नहीं, अप्रोच फिलिंग रोकने की मांग

स्टाफ रिपोर्टर-मंडी
पुरानी मंडी को पड्डल से जोडऩे वाला सस्पेंशन ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। परंतु लोगों को अधिगृहित भूमि की एवज में नियमानुसार मुआवजा नहीं मिल पाया है, जिस कारण लोगों ने विभाग को पेमेंट होने के बाद ही अप्रोच की फि लिंग का कार्य करने को कहा है। लोगों का कहना है कि जैसे ही उनकी पेमेंट हो जाती है। विभाग कार्य शुरू कर इसे जनता को समर्पित कर सकता है। एंबुलेस योग्य यह पुल करीब 7 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है। वहीं तीन से चार करोड़ की राशि भूमि अधिग्रहण की एवज में दी जानी है। पुरानी मंडी की तरफ पुल के निमार्ण के लिए कुछ निजी भूमि का अधिग्रहण किया गया है।

दोनों तरफ की जमीनों का मुआवजा लोक निर्माण की ओर से अभी तक संबंधित पार्टियों को नहीं दिया गया है। यही वजह है कि अप्रोच की फि लिंग का कार्य अभी भी लटका हुआ है। विभाग की ओर से भुगतान ना होने पर इन लोगों में आक्रोश भी देखा जा रहा है। वहीं विभाग इस पुल को शिवरात्रि से पहले जनता को समर्पित करना चाह रहा है। विभाग द्वारा इस दोनों पार्टियों से भी बात करने की कोशिश की गई परंतु यह लोग अपनी बात पर अटल हैं। यदि भूमि अधिग्रहण का मसला सुलझा लिया जाता है तो फिर शिवरात्रि मेला तक पुल का उदघाटन हो सकता है। इस पुल के उद्घाटन से लोगों सुविधा होगी। वहीं लोगों को पुरानी मंडी से शहर की ओर आने के लिए अतिरिक्त सफर नहीं करना पड़ेगा।

मेयर बोले, दोनों पार्टियों से हुई बातचीत
नगर निगम के महापौर वीरेंद्र भट्ट शर्मा ने बताया कि एंबुलेंस योग्य यह पुल बनकर तैयार है। केवल अप्रोच साइट पर फि लिंग होनी बाकी है। भूमि अधिग्रहण से जुड़े मसले पर दोनों पार्टियों से मौके पर बातचीत की गई। दोनों पार्टियों का कहना है कि पैसों का भुगतान कर ही पुल का उदघाटन किया जाए। यदि भुगतान नहीं होगा तो पुल की अप्रोच साइट पर फि लिंग भी नहीं होगी।

पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने कहा, जल्द होगा भुगतान
लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डीके वर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से आवश्यक दस्तावेज भेज दिए गए हैं। वहीं दोनों पार्टियों से बातचीत भी हुई है। उनका कहना है कि बिना भुगतान के कार्य नहीं होगा। जल्द इन दोनों पार्टियों को पेमेंट कर पुल जनता को समर्पित किया जाएगा। वहीं उनकी कोशिश रहेगी कि शिवरात्रि तक इस पुल का उद्घाटन हो जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App