सीयूईटी पीजी रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट, 13 तक करें संशोधन, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

By: Feb 10th, 2024 12:12 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने सीयूईटी पीजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि फिर बढ़ा दी है। जो भी अभ्यर्थी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (सीयूईटी पीजी) 2024 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हों, वे एनटीए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सीयूईटी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले अभ्यर्थी 10 फरवरी तक जमा करा सकते हैं। आवेदन शुल्क रात 11:50 बजे तक जमा कराया जा सकता है।

वहीं आवेदन में संशोधन की विंडो 13 फरवरी तक एक्टिव रहेगी। विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा 11 से 28 मार्च तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 01:45 घंटे रहेगी। प्रतिदिन यह परीक्षा तीन पालियों में होगी। सीयूईटी पीजी की प्रॉविजनल आंसर की चार अप्रैल, 2024 को जारी की जाएगी।

इस तरह करें आवेदन

सबसे पहले सीयूईटी पीजी की वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाएं। होम पेज पर दिख रहे लिंक सीयूईटी पीजी 2024 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन कराएं और अकाउंट में लॉगइन करें। आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क जमा कराएं। आवेदन सब्मिट करें और पेज डाउनलोड करें।

प्रदेश के 19 डिग्री कालेजों को मिले नए प्रिंसीपल

लोकसेवा आयोग से सीधी भर्ती के जरिए हुआ चयन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— शिमला

हिमाचल प्रदेश के 19 डिग्री कालेजों को नए प्रिंसीपल मिल गए हैं। शिक्षा सचिव राकेश कंवर की ओर से जारी आदेशों में इन्हें नियुक्ति दी गई है। इनका चयन सीधी भर्ती के पदों पर लोकसेवा आयोग के जरिए हुआ था। डिग्री कालेज देहरी में सचिन कुमार, गवर्नमेंट कालेज ददाहू में पवन कुमार, फाइन आट्र्स कालेज चोड़ा मैदान शिमला में कामयानी बिष्ट, धनेटा कालेज में ज्ञानचंद, कोटला बेहड़ कालेज में रमेश चंद, नूरपुर कालेज में अनिल कुमार, सिराज कॉलेज में संगीता सिंह, पनारसा कालेज में उरसेम लता को नियुक्त किया है। इसी तरह आरकेएमवी कालेज शिमला में अनुरीता सक्सेना, सुग भटोली में संजय कुमार, झंडूता में रेनू राणा, ऊना में मीता शर्मा, चिंतपूर्णी कालेज में अजय कुमार, भरमौर कालेज में हेमंत पाल, सलूणी कालेज में महेंद्र सालरिया, सिरमौर के पझौता कालेज में शिवानी शर्मा, कांगड़ा के लंज कालेज में नरेश, सिरमौर के संग्रह कालेज में राजेंद्र और ऊना के चौकीमनियार कालेज में बलविंदर सिंह की नियुक्ति प्रिंसीपल के तौर पर हुई है। इस नियुक्ति के बाद अब आयुर्वेद मेडिकल अफर और बिजली बोर्ड में इलेक्ट्रीशियन नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं।

पीजी छात्रों को होस्टल में रहने के लिए नहीं कर सकते मजबूर

नई दिल्ली। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने शुक्रवार को मेडिकल कॉलेजों के लिए एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में कहा गया है कि मेडिकल कॉलेज स्नातकोत्तर छात्रों को हॉस्टल में रहने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं। एनएमसी ने मेडिकल कॉलेजों को याद दिलाते हुए कहा कि छात्रों को होस्टल उपलब्ध करवाना अनिवार्य है, लेकिन कालेज छात्रों को होस्टल में रहने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन, 2023 के विनियमन 5.6 के अनुसार, कालेज के लिए पोस्ट-ग्रेजुएट छात्रों को उचित आवासीय आवास प्रदान करना अनिवार्य होगा। हालांकि, स्नातकोत्तर छात्रों को छात्रावासों में रहने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। आधिकारिक एनएमसी नोटिस में कहा गया है। एनएमसी ने यह भी स्पष्ट किया कि पूर्व पीजी मेडिकल नियमों में भी ऐसा कोई प्रावधान नहीं था। एनएमसी ने दावा किया कि आयोग को पीजी छात्रों से कई शिकायतें मिली हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कुछ मेडिकल कॉलेज/संस्थान छात्रों को कॉलेजों और संस्थानों द्वारा प्रस्तावित छात्रावास में रहने के लिए मजबूर कर रहे हैं और इसके लिए मोटी रकम वसूली जा रही है। आयोग ने मेडिकल कालेजों को चेतावनी दी है कि यदि वे इन नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो मेडिकल कॉलेजों को आर्थिक दंड सहित कई अन्य कार्रवाईयों से भी गुजरना पड़ सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App