कसौली में पानी के बिल देखकर उड़े होश

By: Mar 16th, 2024 12:17 am

निजी संवाददाता-परवाणू
कसौली की जनता पिछले कुछ सालों से पानी की समस्या से जूझ रही है। आए दिन लोगों को पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। छावनी प्रशासन ने घरेलू जल दर को एकमुश्त चार गुना बढ़ा दिया है। जब छावनी प्रशासन ने नई जल दर के अनुसार छावनी वासियों को बिल थमाए तो लोगों के होश उड़ गए। नए बिल के अनुसार जल दर 13.23 रुपए से 53 रुपए प्रति हजार लीटर कर दी गई है। साथ ही छावनी बोर्ड कसौली की ओर से बढ़ी हुई दरों पर पानी के बिल जारी करने पर लोगों ने कड़ा विरोध जताया है। इसको लेकर छावनी निवासियों ने मुख्य अधिशाषी अधिकारी (सीईओ) प्रिया रानी को ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से लोगों ने बताया कि पहली अप्रैल 2023 से 31 अगस्त 2023 तक पांच माह के बिल नौ फरवरी 2024 को छावनी बोर्ड ने जारी किए हैं। इसके बारे में लोगों ने छावनी बोर्ड से जानकारी ली तो पता चला कि पानी के बिल की राशि बढ़ गई है।

छावनी निवासियों ने सीईओ से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द से उन्हें बढ़े हुए पानी के बिलों में राहत प्रदान की जाए। उन्होंने बताया कि पहले पानी की दर 13.23 रुपए में एक हजार लीटर मिलता था। लेकिन अब 53 रुपए में एक हजार लीटर पानी दिया जा रहा है। लोगों ने बताया कि अब तीसरे दिन छोडक़र मात्र 150 से 200 लीटर पानी का वितरण हो रहा है। इस कारण माह में मात्र 2000 से 2500 लीटर पानी लोगों को मिल रहा है। इस दौरान लोगों ने सीईओ से आग्रह किया की जल्द से जल्द इस समस्या का निवारण किया जाए, ताकि उन्हें आ रही परेशानियों से छुटकारा मिल सके। वहीं मौके पर सीईओ प्रिया रानी ने छावनी के निवासियों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को पूरा किया जाएगा।

बिना रीडिंग भेजे बिल
छावनी प्रशासन द्वारा बिल में मीटर रीडिंग के अनुसार वास्तविक जल खपत न लिखकर औसत के हिसाब से बिल दिए गए हैं। इसको लेकर लोगों विरोध कर रहे हैं। छावनी प्रशासन जल आपूर्ति के लिए एमईएस विभाग पर निर्भर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App