विशेष

जानिए खीरा खाने से फायदों के बारे में…

By: Mar 29th, 2024 7:36 pm

खीरे के बिना हर सलाद अधूरा सा है। परंतु क्या आपको पता है सलाद का स्वाद बढ़ाने वाला खीरा आपकी सेहत को भी बनाता है। खीरा पानी का बहुत बड़ा स्रोत होता है। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखना अधिक जरूरी है। खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। आइए जानते हैं कि खीराब्यूटी के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। खीरे में विटामिन बी, सी, पोटाशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही नहीं खीरा कई रोगों को भी दूर भगाता है। जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं, उन्हें सवेरे इसका सेवन करना चाहिए। खीरे में नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर खाने से ये स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ ही खाना पचाने में मदद करता है। खीरे के रस में दूध, शहद व नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और कांतिवान हो जाती है। खीरे में फाइबर अधिक होता है साथ ही कैलोरी भी अच्छी मिलती है। खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है।

पानी की कमी दूर करे

खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है, जो कि कड़ी गर्मी में शरीर को तर रखता है। यह शरीर से सारी गंदगी बाहर निकालता है।

स्किन केयर

इसमें विटामिन ए, बी और सी तथा अनेको प्रकार के मिनरल जैसे मैगनीशियम, सिलिका और कैल्शियम आदि होते हंै, जो कि त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। खीरे की स्लाइस को त्वचा पर लगाने से बहुत लाभ भी मिलता है। इसको चेहरे पर लगाने से त्वचा टाइट बनती है।

आंखों के लिए लाभकारी

यदि आंखों के नीचे सूजन आ गई है, तो खीरे की स्लाइस लगाने से वह ठीक हो जाती है। इसके अलावा यदि स्किन में सनबर्न हो जाए, तो खीरे का रस लगाना चाहिए।

पाचन सही करे

खीरे में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसलिए कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्ट्रिक की कोई भी समस्या हो, तो खीरे के लगातार सेवन से सही हो सकती है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

इसमें सिलिकॉन तथा सल्फर होने के नाते यह बालों को घने व चमकदार रखने के साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ाता है। खीरे के रस के साथ गाजर का जूस तथा पालक का रस मिला कर पिएं।

हड्डियां होती हैं मजबूत

क्या आपको पता है कि खीरे में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है, जिसकी वजह से यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। अगर आप रोजाना खीरा खाते हैं, तो इससे आपकी मस्सल्स मजबूत होती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में विटामिन के अच्छी मात्रा में होता है, जो आपकी ब्लड क्लॉटिंग होने से रोक सकता है।

हार्ट रहता है हेल्दी

खीरे को डाइट में शामिल करने से ब्लड सर्कुलेशन हेल्दी रहता है। जिसकी वजह से आपको हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। खीरे में पोटाशियम अच्छी मात्रा में होता है, जिसकी वजह से हार्ट हेल्दी रहता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App