दो किस्तों में देना होगा पानी का बिल

By: Mar 16th, 2024 12:11 am

सोलन शहर में सात महीने के लंबित बिलों के भुगतान के लिए नगर निगम ने उपभोक्ताओं को दी राहत

स्टाफ रिपोर्टर-सोलन
सात माह से पेंडिंग पड़े पानी के बिलों को नगर निगम सोलन जल्द ही उपभोक्ताओं को थमा देगा। हालांकि इन बिलों में उपभोक्ताओं को राहत देते हुए निगम ने पहले चरण में चार माह के बिल ही दिए जाने का निर्णय लिया है और इसे भी वह दो किस्तों में जमा करवा सकेंगे। जुलाई-2023 के बाद शहर में पानी के बिल जारी नहीं हुए हैं। अगस्त-2023 से लेकर फरवरी तक सात माह के पेंडिंग बिल जारी होने हैं। निगम के पदाधिकारियों का कहना है कि शहर में प्रॉपर्टी टैक्स लागू करने के लिए सर्वे का कार्य चल रहा था और अधिकतर कर्मचारी उसमें व्यस्त थे। कर्मचारियों की कमी के चलते निगम ने पानी के बिल जारी नहीं किए। इसका खामियाजा अब लोगों को एक साथ कई माह का बिल देकर भुगतना पड़ेगा, जिससे उनका बजट भी बिगडऩा तय माना जा रहा था।

हालांकि निगम ने राहत पहुंचाने के लिए पहले चरण में चार माह के ही बिल जारी करने का निर्णय लिया है। इस चार माह के बिल को भी उपभोक्ता दो किस्तों में जमा करवा सकेंगे। इससे उन्हें हल्की राहत मिलने वाली है। इससे पूर्व भी निगम द्वारा चार-चार माह के बिल एक साथ जारी किए जा चुके हैं। गौर हो की पहले निगम चुनाव के दौरान कांग्रेस ने लोगों को 12500 लीटर पानी मुफ्त में देने का वादा किया था। लेकिन चुनाव के बाद सरकार ने निगम की मुफ्त पानी की योजना को मंजूरी नहीं दी थी। इस प्रक्रिया में काफी समय लग गया था। तो कई माह के पानी के बिल पेंडिंग हो गए थे। बाद में मुफ्त पानी का वादा तो पूरा हो नहीं पाया, लेकिन लोगों को चार-चार माह की किस्तों में पानी के भारी भरकम बिल जरूर जारी हुए थे। वहीं, अब एक बार फिर सात माह के बिल पेंडिंग हो गए हैं। निगम कर्मी लोगों के घरों से मीटर रीडिंग लेने में जुटे हुए हैं और यह कार्य अंतिम चरण में है। जल्द ही सभी वार्डों में पानी के बिल वितरित किए जाएंगे। इस संदर्भ में नगर निगम सोलन मेयर उषा शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने और आर्थिक बोझ न पड़े इसलिए चार-चार माह के बिल जारी किए जाएंगे। इन बिलों को वह दो किस्तों में अदा कर सकते हैं। इन दिनों कर्मचारियों द्वारा मीटर रीडिंग लिए जाने का कार्य अंतिम चरण में है और जल्द बिल जारी किए जाएंगे।

पहले चरण में आएगा चार महीने का बिल
उपभोक्ताओं से पेंडिग बिलों का भुगतान दो चरणों में होगा पहले चरण में चार माह के बिल ही दिए जाने का निर्णय लिया है और इसे भी वह दो किस्तों में जमा करवा सकेंगे। निगम के इस निर्णय से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने वाली है, अन्यथा उन्हें भारी भरकम पानी के बिलों का भुगतान करने के लिए विवश होना पड़ता। निगम कर्मियों द्वारा सभी वार्डों से मीटर रीडिंग लेने का कार्य अब अंतिम चरण में है और उसके बाद बिल वितरित करने शुरू कर दिए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App