नए साफ्टवेयर की बारीकी सीखें छात्र

By: Mar 20th, 2024 12:10 am

स्टाफ रिपोर्टर- घुमारवीं
भारतीय भाषा समिती, शिक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली और महाविद्यालय के संस्कृत विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जगदगुरू श्री शंकराचार्य विशेष व्याख्यानमाला के अंतर्गत मंगलवार को स्वामी विवेकानंद राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय घुमारवीं में जगदगुरू श्री शंकराचार्य पर विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया। जिसमें संस्कृत विभाग से सेवानिवृत्त प्रो. एवं डॉ. ओम प्रकाश शर्मा और केंद्रीय विश्व विद्यालय हिमाचल प्रदेश में संस्कृत के सह-आचार्य डॉ. जीएल पाटीदार ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत में भारतीय भाषा समिती के अध्यक्ष, चमू कृष्ण शास्त्री ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि श्री शंकराचार्य द्वारा संस्कृत भाषा द्वारा विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों के लोगों के बीच आत्मीयता और एकात्मकता के जरिए भारतीयता को बढ़ावा देने के लिए उनके महत्व पूर्ण योगदान को याद करने के उद्देश्य से शिक्षा मंत्रायल द्वारा जगदगुरू श्री शंकराचार्य व्यख्यानमाला का आयोजन देशभर में किया जा रहा है । कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. ओम प्रकाश शर्मा अपने व्याख्यान में नई शिक्षा नीति में भाषा के महत्व और श्री शंकराचार्य के योगदान विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि भाषा हमें एकता के सूत्र में बांधती है, क्योंकि भाषाओं में भिन्नता होने के बावजूद भी हमारा भाव एक है। मातृ भाषा से ही हम सर्वश्रेष्ठ बन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मातृ भाषा का प्रयोग शिक्षण और अधिगम में होना चाहिए, क्योंकि इसमें हम सहज महसूस करते है और हमारी सीखने की गति को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने विद्यार्थियों से अपनी भाषा का प्रयोग पठन-पाठन और लेखन से शब्दों की साधना का अभ्यास करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी नए सॉफ्टवेयर और तकनीक का प्रयोग करना भी सीखे। वहीं प्राचार्य प्रो. रामकृष्ण ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों से शंकराचार्य की शिक्षाओं के व्यवहारिक जीवन में आत्मसात करने और उनके सिद्धांतों पर चलने का आह्वान किया। कार्यक्रम की संयोजिका डा. अंजना ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा डा. रिप्पोन ने मंच संचालन किया। इस कार्यक्रम में भाषा एवं नाटक अकादमी के अध्यक्ष डॉ. कर्म सिंह ठाकुर, प्रो. प्रीतम लाल, प्रो. सीता राम, डा. नित्तम चंदेल, डा. सुरेश शर्मा, प्रो. बच्चन सिंह, डा. महेंद्र सिंह भाटिया व प्रो. रीना शर्मा सहित सचिन अन्य शिक्षक तथा विभिन्न संकायों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

वरिष्ठ नागरिक सभा की बैठक कल

चांदपुर। वरिष्ठ नागरिक सभा की मासिक बैठक वरिष्ठ नागरिक सभागार रौड़ा सेक्टर समीप नगर परिषद विश्रामगृह में रत्नलाल शर्मा की अध्यक्षता में प्रात: 11 बजे होगी। प्रधान रत्नलाल शर्मा और महासचिव मस्तराम वर्मा ने समस्त प्रदेशवासियों को राज्यस्तरिय मेला नलवाड़ी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं। महासचिव मस्त राम वर्मा ने बताया कि बैठक में विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा और निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने समस्त सदस्यों से बैठक में भाग लेने का आग्रह किया तथा बैठक के बाद मेला नलवाड़ी का आनंद लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App