पांवटा हाई-वे के ग्रीन फील्ड में बनेंगे 34 पुल, यमुना पर बनेगा सबसे लंबा 1.2 किमी. ब्रिज, जाम से मिलेगा छुटकारा

By: Mar 23rd, 2024 12:06 am

क्रैश बैरियर, फुटपाथ के साथ जगमगाएगी लाइट्स

कार्यालय संवाददाता-पांवटा साहिब

पांवटा साहिब हाई-वे के ग्रीन फील्ड में कुल 34 नए पुल बनाए जाएंगे। सबसे बड़ा पुल यमुना नदी पर बनेगा जिसकी लंबाई 1.2 किलोमीटर होगी। इससे पुराने पुल पर लगने वाला जाम कल की बात हो जाएगा। सबसे खास बात यह है कि ग्रीन फील्ड में 12 किमी सर्विस लेन होगी जो आसपास के गांवों को नए हाई-वे से जोड़ेगी। क्रैश बैरियर के साथ हाई-वे पर फुटपॉथ और चमचमाती लाइटें लगाई जाएंगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से 45 किलोमीटर इस मार्ग का निर्माण दो पैकेज में किया जा रहा है। एक पैकेज में काम चल रहा है, जबकि दूसरे पैकेज में तीन दिन बाद 15 अप्रैल से काम शुरू हो जाएगा। इस पूरी परियोजना को इस तरह से डिजाइन किया है कि लोग लंबी दूरी कम समय और सुरक्षित तरीके से पूरी कर सकें। 45 किमी फोरलेन सडक़ पर जहां एक पैकेज में 20 और दूसरे पैकेज में 14 कुल 34 नए पुल बनाए जाएंगे।

वहीं ग्रामीण सडक़ों को कनेक्ट करने के लिए 10 अंडर पास (वीयूपी) बनाए जाएंगे। इसके अलावा पांच से छह मीटर की 72 कलवट (छोटी पुलिया) बनाए जाएंगे। 1594.33 करोड़ रुपए की इस परियोजना के फरवरी, 2025 में पूरा होने की उम्मीद है। प्रोजेक्ट इंजीनियर ने बताया कि फोरलेन हाई-वे पर नया ग्रीन फिल्ड मेदनीपुर से प्रेमनगर साई मंदिर तक करीब 22 किलोमीटर का होगा जो पूरी तरह से नई सडक़ होगी। इसके साथ ही निश्चित दूरी पर सर्विस लाइन दी जाएगी, ताकि आसपास के कस्बे और गांव हाई-वे से जुड़ सकें।

देहरादून जाने को पांवटा शहर में आने से छुटकारा

यमुना नदी पर कुल्हाल बॉर्डर बनने वाले 1200 मीटर लंबे और करीब 25 मीटर चौड़े पुल के तैयार हो जाने के बाद देहरादून की तरफ से जाने वाले ट्रैफिक को पांवटा शहर में नहीं जाना पड़ेगा। जहां जमीन के अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है वहां हाई-वे निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है। कुछ स्थानों पर पुलों का निर्माण भी शुरू कर दिया है।

भूमि अधिग्रहण के बाद काम में आएगी तेजी

दून-पांवटा फोरलेन हाई-वे के पैकेज-वन और टू के कुछ हिस्सों को एजेंसियों को काम आबंटित कर दिया है। कई साइट पर काम शुरू हो गया है। जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी होते ही काम बहुत तेजी से पूरा किया जाएगा। देहरादून व पांवटा के जिन किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई है उनसे अपील की जा रही है कि वह मुआवजा लेने की कार्रवाई अपने स्तर पर पूरी मुआवजा प्राप्त कर लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App