सोलन अस्पताल में एक मशीन से हो जाएंगे 45 टेस्ट

By: Mar 28th, 2024 12:18 am

इम्यूनो एसए मशीन से शुरू हुए मरीजों के टेस्ट, स्कैंनिग के बाद जल्द आएगी रिपोर्ट

सिटी रिपोर्टर-सोलन
क्षेत्रीय अस्पताल में अब मरीजों को इम्यूनो एसए मशीन (एनालाइजर) मशीन के जरिए थायराइड फंक्शन, विटामिन-डी, बी12 सहित डेंगू के टेस्ट करवाने सहित कुल 45 टेस्टों की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार इस मशीन के जरिए सभी टेस्ट की रिपोर्ट के लिए भी मरीज को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। टेस्ट की रिपोर्ट मरीजों को शाम को ही मिल जाएगी, जिसके बाद मरीज रिपोर्ट को डॉक्टर को दिखाकर उपचार भी उसी दिन से शुरू कर सकता है।

मशीन अस्पताल में 18 लाख रुपए की लागत से लगाई गई है, जिसकी सुविधा मरीजों को पहले नहीं मिलती थी। लेकिन अब मरीज अन्य स्थानों पर धक्के खाने की बजाय सरकारी लैब में ही थायराइड फंक्शन, विटामिन डी, बी12 सहित डेंगू के टेस्ट करवाने सहित कुल 45 टेस्ट करवा सकेंगे। सबसे खास बात यह है कि टेस्ट फ्री में होंगे। स्वास्थ्य विभाग का यह भी कहना है कि कुछ ही दिनों के बाद मशीन को अपडेट करने के बाद कैंसर मार्कर टेस्ट भी शुरू किए जाएंगे। अस्पताल में चल रही क्रसना लैब में भी 133 के करीब टेस्ट किए जाते हैं। लेकिन मरीजों को रिपोर्ट के लिए दो से तीन दिन का इंतजार करना पड़ जाता है।

अपडेशन के बाद कैंसर मार्कर टेस्ट भी होंगे
क्षेत्रीय अस्पताल के एमएस डा. एसएल वर्मा ने बताया कि अस्पताल में इम्यूनो एसए मशीन (एनालाईजर) लगाया जा चुका है, जिसमें मरीजों को थायराइड फंक्शन टेस्ट विटामिन डी, बी12 सहित डेंगू के टेस्ट सहित कुल 45 टेस्ट फ्री में किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मशीन को कुछ दिनों में अपडेट करने के बाद कैंसर मार्कर टेस्ट की सुविधा भी प्रोवाइड करवाई जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App