इजरायली हमलों में मारे गए 90 फिलिस्तीनी, 24 घंटों में गाजा पट्टी पर जमकर बमबारी, 177 घायल

By: Mar 4th, 2024 12:06 am

एजेंसियां — गाजा पट्टी

गाजा पट्टी पर पिछले 24 घंटों में इजरायली हमलों में करीब 90 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 177 से अधिक घायल हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में इजरायल हमलों से गाजा पट्टी में 90 लोग मारे गए, 177 घायल हुए। मंत्रालय ने कहा कि इससे गाजा में युद्ध में मरने वालों की संख्या 30,410 हो गई है और घायलों की संख्या 71,700 हो गयी है। गौरतलब है कि सात अक्तूबर, 2023 को फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने गाजा से इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया।

इजरायल ने जवाबी हमले शुरू किए, गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया और फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। उल्लेखनीय है कि कतर ने 24 नवंबर को इजरायल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर एक समझौते में मध्यस्थता की। युद्धविराम को कई बार बढ़ाया गया और एक दिसंबर को समाप्त हो गया।

जंग रोकने के लिए हमास ने रखी दो शर्तें

गाजा में सात अक्तूबर से शुरू हुआ युद्ध अब थम सकता है। हमास ने कहा है कि उनकी इजरायल से बातचीत चल रही है। आने वाले 24 से 48 घंटों के भीतर सीजफायर हो सकता है। हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा है कि इजरायल को हमास की दो मांगों को स्वीकार करना होगा। हमास के अधिकारी ने कहा कि अगर इजरायल उत्तरी गाजा में विस्थापित फिलिस्तीनियों की वापसी कराने पर सहमत होता है और मानवीय सहायता के लिए मान जाता है, तो युद्धविराम पर सुनिश्चित किया जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App