ब्यूटी हेल्पलाइन

By: Mar 23rd, 2024 12:14 am

डा. भारती तनेजा

ब्यूटी से संबंधित प्रश्र आप सीधे पूछ सकते हैं।
वॉट्सऐप: 2v2353657
 Email : bt@bhartitaneja.com

मेरी स्किन मुझे हमेशा ड्राई लगती है ,मगर जैसे ही मैं कोई क्रीम या तेल लगाती हूं तो मेरा रंग काला हो जाता है। मुझे समझ नहीं आता कि मैं ऐसा क्या लगाऊं जिससे मेरा रंग भी काला न हो और ड्राइनैस भी खत्म हो जाए? आपकी स्किन असल में डिहाइड्रेटेड है यानी कि तेल तो है, मगर आपकी स्किन में पानी की कमी होती है ऐसे में आपको कोई भी क्रीम या तेल लगाने की बजाय म्वाइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। घर में भी आप कुछ चीज इस्तेमाल करके अपनी स्किन को म्वाइस्चराइज कर सकती हैं। इसके लिए आप दो स्ट्रॉबेरी ले लीजिए उनको मैश करके उसमें थोड़ी सी मलाई मिला कर इस पैक को अपने फेस पर लगाकर आधा घंटा इंतजार करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह एक बहुत अच्छे म्वाइस्चराइजर का काम करेगा। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी व अमौगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो आपकी स्किन को म्वाइस्चराइज करेंगे। आप चाहे तो एक चम्मच शहद और एक चम्मच मलाई को मिलाकर हर रोज रात को स्किन पर मसाज कर लें इससे भी स्किन सॉफ्ट व कोमल हो जाएगी। फिर भी फर्क न पड़े तो किसी अच्छे ब्यूटी क्लीनिक में जाकर आयनाइजेशन ट्रीटमेंट कर सकते हैं। इससे पानी को संभाल कर रखने वाले आयन को स्क्रीन के अंदर अब्जॉर्ब कर दिया जाता है, जिससे आपकी स्किन पानी को संभाल कर रखना शुरू कर देती है यानी कि म्वाइस्चराइज हो जाती है और स्किन पर डिहाइड्रेशन का कोई साइन नहीं दिखाई देता।
मेरे शरीर पर कहीं-कहीं सफेद दाग हंै, जिसकी वजह से मुझे घर से बाहर निकलना अच्छा नहीं लगता और अब तो मेरी शादी होने वाली है, समझ नहीं आ रहा क्या करूं? सफेद दाग कोई बीमारी नहीं है। स्क्रीन के अंदर मेलेनिन पिगमेंट कम होने की वजह से सफेद दाग हो जाते हैं, मगर फिर भी अगर आपको खराब लगता है तो आप उन्हें मेकअप से छुपा कर घर से बाहर निकल सकती हैं। हमेशा के लिए सही करने के लिए आप होम्योपैथिक या आयुर्वेदिक दवाई ले सकते हैं। धीरे-धीरे इनमें कलर आने लगेगा, अगर पूरी तरह से ठीक हो जाए तो बहुत अच्छी बात है वरना इन पर परमानेंट मेकअप से भी कलर किया जा सकता है। जिसमें आपकी स्किन से मैचिंग कलर बनाकर आपकी स्क्रीन के अंदर डाल दिया जाता है जिससे सफेद दाग काफी हद तक छुप जाते हैं, मगर इसके लिए एक पैच टेस्ट जरूरी है, क्योंकि कभी-कभी कुछ लोगों की स्किन उन कलर्स को अब्जॉर्ब नहीं कर पाती अगर पैच टेस्ट में सही कलर आ गया तो फिर आप अपने सभी दागों पर कलर करवा सकते हैं।

मेरी आईसाइट बहुत वीक है, इसलिए मुझे रोज लेंस लगाने पड़ते हैं। लेंस लगाने के बाद काजल लगाती हूं तो काजल आंख के अंदर चला जाता है और लेंस लगाए बिना काजल लगाती हूं तो वह सीधा सही नहीं लगता, क्या करूं? जब हम लेंस लगाने के बाद काजल या लाइनर लगाते हैं तो वह कभी-कभी अंदर चला जाता है, जो आंखों के लिए हानिकारक है और पहले लगा कर लेंस लगाते हैं तो काजल या लाइनर फैल जाते हैं, इसलिए जो लोग लेंस लगाते हैं, उनके लिए परमानेंट काजल और लाइनर बेस्ट है, क्योंकि वह सारी उम्र वैसा का वैसा ही बना रहता है इससे आपके टाइम की भी बचत होती है। इस तकनीक से लगाया गया लाइनर और काजल आप की आंखों को बिना किसी विशेष देखभाल के लगभग 15 वर्षों तक आकर्षक बनाए रखता है। मुझे मस्कारा लगाना पसंद है, इसलिए मैं हर रोज मस्कारा लगाती हूं, लेकिन 1 साल पहले मैंने एक मस्कारा खरीदा था, जिसे लगाने से लग रहा है मेरी पलकें काफी टूट रही हैं। समझ नहीं आ रहा क्या करूं?

आमतौर पर एक मस्कारा की शेल्फ लाइफ केवल 3 से 6 महीने की होती है। अगर मस्कारा बहुत पुराना हो जाए, तो आपको इसे तुरंत बदलने की जरूरत है। इसके कारण न केवल आपकी पलकें ड्राई हो सकती हैं, बल्कि इसमें बैक्टीरिया भी पैदा हो सकते हैं, जो आपकी पलकों और आंखों, दोनों के लिए नुकसानदायक है। अगर आप रात को पलकों से मस्कारा निकाले बिना ही सो जाती हैं, तो वह भी पलकें टूटने का एक कारण हो सकता है, इसलिए रात को सोने से पहले अपना मेकअप जरूर रिमूव करें। ऐसा भी देखा गया है कि थायराइड ग्लैंड के असंतुलन होने से भी पलकों का झडऩा देखा गया है। हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइडिज्म दोनों मामलों में पलकें झडऩे लगती हैं। थायराइड का इलाज कराने के बाद दोबारा पलकें आना शुरू हो जाती हैं। इसलिए आप इसके लिए अपने डाक्टर से भी कंसल्ट कर सकती हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App