बीआरएस नेता कविता ने आप नेताओं को दिए 100 करोड़, दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी का दावा

By: Mar 18th, 2024 11:20 pm

केजरीवाल-मनीष सिसोदिया लपेटे में

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली
आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के कविता के मामले में ईडी ने अब गंभीर आरोप लगाए हैं। केंद्रीय एजेंसी का आरोप है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल तथा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर 100 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ है, जिसमें कविता भी शामिल रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में यह बात सामने आई है. दिल्ली की एक कोर्ट ने बीते 16 मार्च को ईडी की अर्जी पर के कविता को 23 मार्च तक के लिए हिरासत में भेज दिया है। उनसे लगातार पूछताछ हो रही है। ईडी के बयान के मुताबिक, जांच में खुलासा हुआ है कि नई आबकारी नीति से लाभ उठाने के लिए के कविता ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर साजिश रची।

यह भी बताया गया कि शराब घोटाले से निजी लाभ पाने की एवज में ‘आप’ के पार्टी नेताओं तक 100 करोड़ रुपए पहुंचाए गए। माना जा रहा है कि ईडी के इस बयान के बाद नए सिरे से अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ईडी ने यह भी खुलासा किया है कि किस तरह से आबकारी नीति के जरिए बड़े भ्रष्टाचार को अंजाम दिया गया। केंद्रीय एजेंसी ने बताया है कि साजिश के तहत नई शराब नीति में होलसेलर्स के जरिए लगातार रिश्वत का पैसा आम आदमी पार्टी के नेताओं तक पहुंचाया जाता रहा। साजिश के तहत दक्षिण भारत के शराब माफियाओं की लॉबी द्वारा एडवांस में दी गई करोड़ों रुपए की रिश्वत को शराब पर प्रॉफिट मार्जिन बढ़ाकर वसूलना और इस नीति से दोगुना मुनाफा कमाना था। इसमें की कविता मुख्य भूमिका में थी। ईडी ने दावा किया है कि के कविता शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी हुई थीं। दक्षिण भारतीय लॉबी के लिए 2021-22 के लिए दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रही थी। यह नीति अब रद्द की जा चुकी है.।केंद्रीय एजेंसी कविता (46) को 15 मार्च की शाम हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार करके दिल्ली लाई थी।

जमानत अर्जी खारिज सत्येंद्र जैन फिर जेल में

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन की रेगुलर जमानत की याचिका खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें तुरंत सरेंडर करने के आदेश दिए। इस आदेश के बाद सोमवार शाम को सत्येंद्र जैन ने तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण कर दिया। वह बीमारी के चलते अंतरिम जमानत पर थे।

ईडी के सामने फिर पेश नहीं हुए केजरीवाल

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले को लेकर सोमवार को ईडी के सामने पेश नहीं हुए। आप ने केजरीवाल के न जाने की जानकारी देते हुए ईडी के इस सम्मन को गैर कानूनी बताया है। आप ने कहा कि जब कोर्ट से अंतरिम जमानत मिल चुकी है, तो फिर बार-बार सम्मन क्यों भेजे जा रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App