15 से बंद होगी कॉल फॉरवर्डिंग

By: Mar 31st, 2024 9:44 pm

अगले आदेश तक डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम का फैसला

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम समय-समय पर स्मार्टफोन को लेकर नए फैसले लेता रहता है। अब 15 अप्रैल से अगले आदेश तक यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्ड को डीएक्टिवेट करने का फैसला लिया गया है। साथ ही अपने आदेश में डॉट ने कहा कि एक वैकल्पिक तौर पर बाद में इसे फिर से भी चालू किया जा सकता है। फिलहाल अभी 15 अप्रैल के बाद इसमें बदलाव करने का फैसला लिया गया है। यूएसएसडी सर्विस को यूज करने के लिए ग्राहक स्क्रीन पर महज एक कोड डायल करते हैं। अभी इस सर्विस का यूज आईएमईआई नंबर और मोबाइल फोन का बैलेंस चैक करने के लिए किया जाता है।

दरअसल ये ऑर्डर फ्रॉड और ऑनलाइन क्राइम को चेक करने के लिए लिया गया है। 28 मार्च के अपने ऑर्डर में डॉट ने कहा कि अनस्ट्रक्चरड सप्लिमेंट्री सर्विस डाटा (यूएसएसडी) का इस्तेमाल अनवॉरेंटेड एक्टिविटी के लिए किया जा रहा है। यानी अब स्मार्टफोन पर आपको ऐसी सुविधा नहीं मिलने वाली है। यही वजह है कि अब यूएसएसडी-बेस्ट कॉल फर्वर्डिंग सर्विस को 15 अप्रैल, 2024 से बंद किया जा रहा है। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं किया गया है कि आखिर कब तक ये सुविधा बंद रहेगी।

साइबर क्राइम रोकने के लिए निर्णय

ये कोई पहली बार नहीं है जब किसी सरकारी संस्था के द्वारा ऐसा फैसला लिया गया है। इससे पहले भी सिम कार्ड इशू करने को लेकर ऐसा ही फैसला लिया गया था। इसमें कहा गया था कि नया सिम कार्ड हासिल करने के लिए आपको ई-वेरिफिकेशन करवानी होगी। यानी फिजिकल वेरिफिकेशन को रोकने का फैसला लिया गया था। अब यूएसएसडी-आधारिक कॉल फॉरवर्ड को रोकने का भी फैसला इसी क्रम में लिया गया है। हालांकि अभी इसे हमेशा के लिए नहीं रोका गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App