भव्य देव मिलन के साथ चचौली मेला शुरु

By: Mar 30th, 2024 12:18 am

मेले में देवी गायत्री, शावर्णी, शिरघन नाग, फाहली नाग, कार्तिक स्वामी, देवी पार्वती, ब्राणी महादेव और सजली विष्णु देेंगे आशीर्वाद

निजी संवाददाता-मनाली
कुल्लू रियासत की पहली राजधानी जगतसुख के ऐतिहासिक चचौली मेला आज धूमधाम से शुरू हो गया। जिला खेल अधिकारी कविता ठाकुर ने मेले की विधिवत शुरूआत की। उन्होंने ग्रामीणों को मेले की बधाई दी और मेले में आयोजित खेलों में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों से खेल की भावना से खेलने की बात कही। कविता ने कहा कि मेले हमारे जीवन में हर्ष, आनंद, उमंग, उल्लास, प्रेम, शांति, संतुष्टि तथा खुशियों का संचार करते हैं। मेले सांस्कृतिक रूप से सभी को समृद्धि प्रदान करते हैं।

मेले में देवी गायत्री, शावर्णी, शिरघन नाग, फाहली नाग, कार्तिक स्वामी, देवी पार्वती, ब्राणी महादेव तथा सजली विष्णु सहित घाटी के अन्य देवी-देवता भाग ले रहे हैं। मेला कमेटी के अध्यक्ष रोशन लाल शर्मा ने बताया कि चचौली मेेले में लोगों के मनोरंजन के लिए कुल्लू लोकनृत्य विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा। महिलाओं के लिए घड़ाफोड़, चेयर रेस, जलेबी रेस होगी जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुल्लवी नृत्य और लालड़ी लोक नृत्य होगा। विजेता दलों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। शनिवार की संध्या में कुल्लवी लोकगायक डाबे राम कुल्लवी व संगीता जबकि रविवार की संध्या में स्थानीय गायक प्रस्तुती देंगे। शनिवार को एडी परियोजना अधिकारी जबकि रविवार को पूर्व जिला अध्यक्ष हरी चन्द शर्मा मुख्य अतिथि के रुप में शिकरत करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App