बादलों ने दिया धोखा, किसान करते रहे इंतजार

By: Mar 2nd, 2024 12:45 am

गेहंू अभी भी सूखी, खराब मौसम के चलते जिला के अधिकतम तापमान में 4.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

स्टाफ रिपोर्टर-ऊना
खराब मौसम के चलते जिला ऊना में शुक्रवार सुबह के समय हल्की बूंदाबंदी हुई, लेकिन दिनभर हल्के बादल छाए रहे। जिलाभर में दिनभर मंडराते मेघों के न बरसने से हर वर्ग के लोगों में मायूसी देखने को मिली। सबसे ज्यादा मायूसी जिला के किसानों में देखने को मिली। बता दें कि जिला ऊना में गैर सिंचित क्षेत्रों के किसानों के साथ सिंचित क्षेत्रों के जमींदार भी बारिश होने के इंतजार में है, लेकिन बारिश न होने से उन्हें मजबूर फसलों से भरे खेतों को सिंचित करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। गौर हो कि जिला ऊना में किसानों ने अपने खेतों में गेहंू की सबसे ज्यादा फसल लगाई हुई है। जिसमें से 20941 हेक्टेयर गैर सिंचित क्षेत्र व 14573 हेक्टेयर सिंचित क्षेत्र है और सूखे के कारण इस सीजन में गेहूं की फसल करीब 5000 हेक्टेयर गैर सिंचित क्षेत्र में 40 प्रतिशत तक बर्बाद हो गई। जिससे किसानों को भारी घाटे का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा अभी भी गैर सिंचित क्षेत्रों के किसान गेहूं की फसल की सिंचाई के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं। गौर हो कि इससे पहले 31 जनवरी को पूरे दो माह बाद जिला ऊना में 3.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई थी।

उसके बाद एक फरवरी को 44 मीली मीटर बारिश हुई तो दो व तीन फरवरी को मौसम खराब रहा और हल्की बूंदाबंदी जारी रही, लेकिन चार फरवरी को जिला ऊना में 11.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई थी। जनवरी व फरवरी माह में अब तक 59.2 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस बेमौसमी बरसात से पहले जिला ऊना में 30 नवंबर 2023 को बारिश हुई थी। खराब मौसम के कारण जिला के अधिकतम तापमान में 4.6 डिग्री सेल्सियस की कमी हुई तो न्यूनतम तापमान में 3.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने खराब मौसम के बाद शुक्रवार को जिला का अधिकतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया तो न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

इसके साथ जिला ऊना में शुक्रवार सुबह से शाम तक 1.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा गुरुवार को जिला ऊना का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया था तो न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार जिला ऊना में शनिवार को भी मौसम खराब बना रहेगा। मौसम खराब होने से जिला ऊना में लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन हल्की बूंदाबंदी होने से लोगों को काफी निराशा देखने को मिली। वहीं कृषि उपनिदेशक डा. कुलभूषण धीमान ने कहा कि जिला ऊना में अगर बारिश हो जाती है कि तो बारिश की बूंदों से गेहूं की फसल धुल जाएगी और पीला रतुआ जैसी बीमारी पर भी कुछ हद तक लगाम लगेगी।

खराब रहेगा मौसम, पर बारिश के आसार नहीं
मौसम विशेषज्ञ विनोद कुमार शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में शनिवार को मौसम तो खराब रहेगा, लेकिन बारिश होने के बहुत कम आसार हैं। उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने से जिला के अधिकतम पारे में गिरावट दर्ज की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App