लग गई आचार संहिता अब चुनाव की तैयार

By: Mar 17th, 2024 12:16 am

लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही कांगड़ा जिला में आदर्श आचार संहिता लागू; उपायुक्त बोले, पालन करें अधिकारी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – धर्मशाला
उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के मतदान की अधिसूचना जारी होने के साथ ही कांगड़ा जिला में शनिवार शाम से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है तथा सभी अधिकारियों तथा आम नागरिकों को आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है। शनिवार को डीसी कार्यालय के सभागार में उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि सभी सरकारी भवनों और परिसरों से होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, झंडे, राजनीतिक नेताओं के फोटोयुक्त कैलेंडर एवं अन्य प्रचार सामग्री 24 घंटे के भीतर हटाने के निर्देश दिए हैं। विभिन्न सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टैंड, चौक-चौराहों एवं दीवारों इत्यादि से 48 घंटे के भीतर और विभिन्न निजी परिसरों से 72 घंटे में हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

अगर किसी व्यक्ति ने अपने निजी परिसर में अपनी सहमति से यह सामग्री लगवाई है, तो इस संबंध में उससे लिखित अनुमति लेनी होगी। सरकारी वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफाम्र्स से भी राजनीतिक नेताओं के फोटो तुरंत हटा दिए जाएंगे। उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने विभागों, परिसरों और कार्य क्षेत्रों में लगी इस सामग्री की सूची अभी से ही तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार आदर्श आचार संहिता के दौरान सरकारी विश्राम गृहों और अन्य परिसरों में चुनावी बैठकों और जलसों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। विश्राम गृहों में किसी भी व्यक्ति को 48 घंटे से अधिक की अवधि के लिए कमरा नहीं दिया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पूरा अध्ययन करें तथा आदर्श आचार संहिता के बारे में पूरी क्लैरिटी रखें, ताकि किसी भी स्तर पर कन्फ्यूजन या अनावश्यक विवाद की स्थिति पैदा न हो।

कांगड़ा में 118 क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन
उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला के 15 विधानसभा क्षेत्रों में 1642 पोलिंग बूथ स्थापित किए जाएंगे, जिसमें 118 क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कुल मतदाताओं की संख्या 1328768 है, जिसमें पुरूष मतदाता छह लाख 79 हजार 472 महिला मतदाता छह लाख 49 हजार 292 मतदाता हैं। 18-19 वर्ष आयु वर्ग के नए मतदाताओं की संख्या 10441 है, जबकि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 9938 है। अस्सी वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं की संख्या 37,505 है।

लोकसभा चुनाव… नोडल अधिकारी तैनात
लोकसभा निर्वाचन-2024 प्रक्रिया निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। जिसमें कानून व्यवस्था के लिए एसपी कांगड़ा तथा एसपी नुरपुर, स्वीप के लिए एडीसी, ईवीएम प्रबंधन के लिए एडीएम, आदर्श आचार संहिता एमसीसी के लिए एडीएम, परिवहन के लिए डीएम एचआरटीसी, दिव्यांगजनों के लिए जिला कल्याण अधिकारी को नोडल आफिसर तैनात किया गया है।

निर्वाचन आयोग ने लांच की मोबाइल ऐप सी विजिल
स्ट्रांग रूम तथा मतगणना केंद्रों की उचित व्यवस्था की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों की व्यय निगरानी के लिए भी चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार व्यय निगरानी कमेटी गठित की गई है। इसके साथ ही सभी नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है। इस ऐप के जरिए आमजन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App