चंडीगढ़ में बैठक आज, बनेगी अंतिम सूची, अप्रैल के पहले हफ्ते में तय हो जाएंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

By: Mar 27th, 2024 12:08 am

 

विशेष संवाददाता — शिमला

लोकसभा उम्मीदवारों पर कांग्रेस अप्रैल के पहले हफ्ते में फैसला ले सकती है। कांग्रेस समन्वय समिति चंडीगढ़ में बुधवार को बैठक करने जा रही है। इस बैठक में अंतिम सूची तैयार होगी और इस सूची को दिल्ली में हाईकमान की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े की मंजूरी के बाद सभी नामों पर अंतिम मुहर लगेगी। मौजूदा समय में मंडी संसदीय सीट पर कांग्रेस के लिए बिगड़े हुए समीकरण अब ठीक होते नजर आ रहे हैं। यहां कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने एक बार फिर हाईकमान के पाले में गेंद डाल दी है। हालांकि मंडी में प्रतिभा सिंह के चुनाव लडऩे से इनकार के बाद हाईकमान ने वैकल्पिक चेहरों की भी तलाश शुरू कर दी थी। इस कड़ी में बीते दिनों पूर्व मंत्री और कांग्रेस छोड़ चुके प्रकाश चौधरी की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात काफी सुर्खियों में थी। इसके अलावा युवा कांग्रेस अध्यक्ष नेगी निगम भंडारी और पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर समेत दूसरे नामों पर भी चर्चा का दौर शुरू हो गया था। अब देखना यह है कि हाईकमान अपने फैसले में मौजूदा सांसद प्रतिभा सिंह पर ही यहां दांव लगाएगा या फिर किसी दूसरे नेता को अवसर दिया जाएगा।

हिमाचल में कांग्रेस के भीतर जिन चेहरों को लेकर कशमकश चल रही है, उनमें कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से डा. राजेश शर्मा और पूर्व मंत्री आशा कुमारी समेत दूसरे नाम लिस्ट में शामिल हैं। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र हमीरपुर में बड़ी बगावत झेलने के बाद कांग्रेस फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। यहां पूर्व विधायक सतपाल रायजादा और पूर्व मंत्री रामलाल ठाकुर समेत अन्य के नाम संभावितों की सूची में हैं। कांग्रेस हाईकमान को इनमें से एक नाम का चयन आगामी बैठकों में करना है। शिमला संसदीय क्षेत्र से विधायक विनोद सुल्तानपुरी अब भी टिकट की रेस में सबसे आगे हैं, लेकिन विधानसभा की नंबर गेम की वजह से उन्हें मैदान में उतारने के फैसले पर संशय है। यहां से दयाल प्यारी और अमित नंदा समेत दूसरे चेहरों को कांग्रेस विकल्प के तौर पर देख रही है। फिलहाल, कांग्रेस की अंतिम सूची चंडीगढ़ में होने वाली समन्वय समिति की बैठक में ही तैयार होगी। इस सूची में जिन नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया है, उन पर भी विचार किया जा सकता है। हालांकि मुख्यमंत्री सुक्खू और प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह पहले ही तय कर चुके हैं कि पार्टी जीतने की क्षमता रखने वाले चेहरों पर ही दांव लगाएगी। ऐसे में अब देखना यह है कि कांग्रेस की कसौटी पर कौन से नेता सौ फीसदी खरे उतरते हैं।

विधानसभा की सीटों पर भी फैसले की घड़ी

हिमाचल में लोकसभा समेत विधानसभा उपचुनाव के लिए सभी छह सीटों पर कांग्रेस का महामंथन चंडीगढ़ में होगा। इन सीटों पर कांग्रेस के विधायक बगावत करने के बाद अब भाजपा में शामिल हो चुके हैं। भाजपा ने इन सभी दोबारा उन्हीं सीटों पर पार्टी से टिकट भी दे दी है। कांग्रेस के लिए इन विधानसभा क्षेत्रों में दूसरी श्रेणी के नेताओं की कमी भी बड़ी चिंता का विषय है। जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उनमें लंबे समय से कांग्रेसी चेहरे के तौर पर बागियों की ही पहचान थी। अब यहां जनाधार वाले चेहरों की तलाश पार्टी को करनी पड़ रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App