31 तक जमा करवाएं हाउस टैक्स ,मिलेगी 10 फीसदी छूट

By: Mar 29th, 2024 12:54 am

नगर परिषद हमीरपुर ने शहर के विभिन्न वार्डों से गृहकर अदा करने वाले उपभोक्ताओं को दी सुविधा, प्रत्येक वर्ष 4800 के करीब हाउस होल्डर देते हैं कर

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर
नगर परिषद हमीरपुर ने शहर के विभिन्न वार्डों से गृहकर अदा करने वाले उपभोक्ताओं को निर्धारित समय 31 मार्च से पहले गृहकर चुकाने पर 10 फीसदी छूट देने का निर्णय लिया है। नगर परिषद हमीरपुर प्रत्येक वर्ष शहर भर के करीब 4800 उपभोक्ताओं से गृहकर लेता है, जिससे नगर परिषद को प्रत्येक वर्ष 1.50 करोड़ रुपए से अधिक की आय होती है, लेकिन अभी तक नगर परिषद के पास उपभोक्ताओं को लाखों रुपए का गृहकर जमा होना बाकि है। स्टाफ की कमी से जूझ रही नगर परिषद हमीरपुर को इस बार हाउस टैक्स वसूल करना बड़ी चुनौती बना हुआ है। आलम यह है कि बिना सर्वे करवाए ही नगर परिषद को इस बार भी हाउस टैक्स लेना पड़ रहा है।

यही नहीं सभी उपभोक्ता टैक्स दे दें इसके लिए नगर परिषद ने हाउस होल्डर को 10 फीसदी रिबेट देने का भी ऐलान कर रखा है। बताते चलें कि हमीरपुर नगर परिषद में इस बार पुराने सर्वे के आधार पर ही हाउस टैक्स की वसूली हो रही है। उसे भी जमा करवाने में हाउस होल्डर्स ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। नगर परिषद की मानें तो 11 वार्डों वाली हमीरपुर परिषद के तहत करीब 4800 हाउस होल्डर हैं। हालांकि यह पुराने आंकड़े हैं। क्योंकि शहर के प्रबुद्ध नागरिकों की मानें तो मौजूदा समय में छह हजार से अधिक हाउस होल्डर हैं, लेकिन अब क्योंकि सर्वे इस साल भी नहीं हुआ है और पुराने सर्वे को ही आधार बनाकर इस साल भी उसकी वसूली की जा रही है।

नगर परिषद के पास स्टाफ की दिक्कत होने के कारण हर साल नए सर्वे के आधार बनाकर हाउस टैक्स वसूलने की रणनीति तैयार नहीं हो पा रही। फिर भी अधिकांश उपभोक्ता गृहकर चुकाने में आनाकानी कर रहे हैं, जिससे नगर परिषद को आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ रही है। इसके चलते नगर परिषद के विकासात्मक कार्य भी रूके पड़े हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए नगर परिषद की ओर से इस बार निर्धारित समय से पूर्व गृहकर चुकाने वाले उपभोक्ताओं के लिए यह छूट प्रदान की जा रही है, ताकि सभी उपभोक्ता समय पर गृहकर अदा कर सकें। वहीं नगर परिषद हमीरपुर अध्यक्ष मनोज मिन्हास ने बताया कि गृहकर अदा करने के लिए 31 मार्च तक का समय निर्धारित किया गया है। 31 मार्च से पूर्व गृहकर अदा करने वाले उपभोक्ताओं को 10 फीसदी छूट प्रदान की जा रही है। ऐसे में उपभोक्ता जल्द से जल्द गृह कर अदा कर छूट का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि यह पुराने आंकड़े हैं। क्योंकि शहर के प्रबुद्ध नागरिकों की मानें तो मौजूदा समय में छह हजार से अधिक हाउस होल्डर हैं, लेकिन अब क्योंकि सर्वे इस साल भी नहीं हुआ है ।

समय पर गृहकर अदा कर सकेंगे उपभोक्ता

नगर परिषद के पास स्टाफ की दिक्कत होने के कारण हर साल नए सर्वे के आधार बनाकर हाउस टैक्स वसूलने की रणनीति तैयार नहीं हो पा रही। फिर भी अधिकांश उपभोक्ता गृहकर चुकाने में आनाकानी कर रहे हैं, जिससे नगर परिषद को आर्थिक तंगी भी झेलनी पड़ रही है। इसके चलते नगर परिषद के विकासात्मक कार्य भी रूके पड़े हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए नगर परिषद की ओर से इस बार निर्धारित समय से पूर्व गृहकर चुकाने वाले उपभोक्ताओं के लिए यह छूट प्रदान की जा रही है, ताकि सभी उपभोक्ता समय पर गृहकर अदा कर सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App