डीडीयू अस्पताल में मिलेगी डायलिसिस वार्ड की सुविधा

By: Mar 27th, 2024 12:17 am

एक साथ छह मरीजों को मिलेगी सुविधा, चंडीगढ़ को जाने से भी मिलेगा छुटकारा

सिटी रिपोर्टर—शिमला
किडनी के मरीजों को डायलिसिस करने के लिए अब शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अब शिमला में ही किडनी के मरीजों के लिए डायलिसिस वार्ड की सुविधा मिलने जा रही है। दरअसल अस्पताल में पहले से ही किडनी की बीमारियों के पीडि़त मरीज अपने इलाज करवाने आते हैं। उन मरीजों को चिकित्सक डायलिसिस करवाने के लिए आईजीएमसी या पीजीआई चंडीगढ़ भेजते हैं। अब इन मरीजों को अस्पताल में ही डायलिसिस की सुविधा मिलने जा रही है। इसी के साथ ही मरीजों को सभी सुविधाओं से लैस वार्ड की सुविधा मिलने जा रही है। इस वार्ड में एक साथ छह मरीजों का इलाज एक साथ किया जा सकता है। अस्पताल में नए डायलिसिस वार्ड बन जाने से मरीजों को अब राहत मिलेगी। गौर है कि प्राइवेट लैबों में डायलिसिस करवाने के लिए मरीजों को 2500 से 3500 रुपए या उससे अधिक चुकाने पड़ते है। ऐसे में डीडीयू अस्पताल में किफायती दर पर और मुफ्त सुविधा मिलने से काफी राहत मिलेगी।

वार्ड में मरीजों को मिलेगी हाईटेक सुविधा

दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. हरिराम ठाकुर ने बताया कि अस्पताल में आने वाले किडनी के मरीजों की सुविधा के लिए अस्पताल प्रबंधन अब अस्पताल के बी ब्लॉक में ही डायलिसिस वार्ड की सुविधा देने जा रहा है। इस वार्ड में कुल छह मरीजों को एक बार डायलिसिस किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस वार्ड में मरीजों के लिए हाईटेक सुविधा मुहैया कराई जाएंगी।

ऐसे पड़ती है डायलिसिस की जरूरत

चिकित्सकों का कहना है कि सामान्य तौर पर किडनी के मरीजों को डायलिसिस की जरूरत तब पड़ती है, जब किडनी लगभग 85 प्रतिशत तक खराब हो जाती है। ऐसे वक्त में किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है। अगर आपके रक्त परीक्षण के रिपोर्ट में खून में अधिक मात्रा में अपशिष्ट पदार्थ का पता लगे या यूरिया और नाइट्रोजन की मात्रा और क्रिएटिनिन की मात्रा में बढ़ोतरी दिखे तो आपको डायलिसिस की जरूरत है। सामान्यत: लोग केवल मूत्र संबंधित असमनताओं को किडनी विफलता का लक्षण मान लेते ह,ै लेकिन यह धारणा सरासर गलत है। वहीं, समस्याओं को नजरअंदाज करना भी मरीजों के लिए घातक साबित हो सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App