विशेष

आर्मी आफिसर बनकर कमाएं नाम: अगर आपके पास भी है यह योग्यता, तो कर सकते हैं आवेदन

By: Mar 13th, 2024 12:05 am

भारतीय सेना में शामिल होना हर युवा का सपना होता है। उनका एक ही लक्ष्य होता है कि वे सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करे। उनमें एक अलग ही जुनून और जोश होता है देश की सेवा करने का। आज के दौर में देखा जाए तो आर्मी की नौकरी को हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है, इसलिए अधिकांश युवा आर्मी में आफिसर बनने की ख्वाहिश रखते हैं…

इंडियन आर्मी आफिसर वह होता है, जो अपने देश के लिए मर मिट सके और समय आने पर दुश्मनों की जान ले सके। भारतीय सेना को हम इंडियन आर्मी के नाम से जानते हैं। फौजी जो देश की बॉर्डर पर खड़े होकर देश की दूसरे देशों से और दुश्मनों से रक्षा करते हैं वह इंडियन आर्मी होती है। इंडियन आर्मी जमीन पर रहकर हमारी सीमा की सुरक्षा करती है। आर्मी का फुल फॉर्म ‘अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग’ होता है, जिसका मतलब है कि देश के ऐसे युवा जो हर प्रकार की हरकत पर नजर रखते हैं। भारत के पास दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है, जिसकी स्थापना पहली अप्रैल, 1849 को हुई थी। हमारी इंडियन आर्मी बहुत ही ताकतवर मानी जाती है। इसका मुख्यालय दिल्ली में है और इंडियन आर्मी की देख रेख राष्ट्रपति की अध्यक्षता में की जाती है और यह सेना भारत की तटीय सीमा की रक्षा करती है। सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि भारतीय सेना भारत के सशस्त्र बलों में सबसे बड़ी है। भारतीय सेना का मुख्य मिशन राष्ट्रीय सुरक्षा और एकता सुनिश्चित करने के लिए देश को बाहरी आक्रमण तथा आंतरिक खतरों से बचाना है।

फायदे

आर्मी आफिसर को हमारे समाज में काफी मान सम्मान मिलता है।

सेना में अफसर बनने के बाद आप देश के वीर सिपाही कहलाते हैं।

गवर्नमेंट जॉब होने से आर्मी ऑफिसर को अच्छी सैलरी दी जाती है।

भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद आप दूसरी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अधिकारी बनने का यह एक अच्छा फायदा है।
वेतन के साथ-साथ आपको बीच-बीच में बोनस भी प्राप्त होता है, जो आपकी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने में मदद करता है।
कंेद्रीय विद्यालयों में सेना के अधिकारियों के बच्चों को विशेष वरीयता दी जाती है। सैनिकों और उनके परिवार के सदस्यों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है और साथ ही उच्च रैंक के अधिकारियों को वॉयस कार, स्विमिंग पूल तथा गोल्फ कोर्स जैसी सुविधाओं का भी लाभ दिया जाता है।

सैलरी

आर्मी आफिसर के सैलरी की बात करें, तो आर्मी आफिसर का पद सरकारी होने से अच्छी सैलरी प्रदान की जाती है। आपका स्टार्टिंग वेतन 5200 से लेकर 20200 रुपए तक हो सकता है। जैसे-जैसे इसमें पोस्टिंग बढ़ती जाती है वैसे-वैसे सैलरी भी बढ़ती जाती है, लेकिन अब सातवां वेतन लागू होने से वेतन बढ़ गया है, इसलिए सातवें वेतन के हिसाब से वेतन 56 हजार से 1,77,200 तक मिल सकता है। इसके साथ ही उन्हें ग्रेड पे और बोनस भी दिया जाता है।

योग्यता

अगर आप इंडियन आर्मी आफिसर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास जरूरी योग्यताएं होनी चाहिए। यदि आपके पास भारतीय सेना अधिकारी बनने के लिए सभी आवश्यक योग्यताएं हैं, तो आप आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन आर्मी ऑफिसर बनने के लिए सर्वप्रथम आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी

है।सिर्फ अविवाहित नागरिक ही इंडियन आर्मी ज्वॉइंन कर सकते हैं।

आपको किसी भी मान्यता प्राप्त हाई स्कूल से 10वीं या 12वीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप और भी कई पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। तभी आप एनडीए पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपका ग्रेजुएशन पूरा हो चुका है, तभी आप एनडीए के अलावा सीडीएस या टेरिटोरियल आर्मी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

नोट : बता दें कि यूपीएससी द्वारा एनडीए और सीडीएस की परीक्षा आयोजित की जाती ह, जिसके फॉर्म वर्ष में दो बार निकलते हैं।

एज लिमिट

अगर आप भारतीय सेना अधिकारी के रूप में ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 25 साल के बीच में हो सकती है। अगर आप किसी रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार हैं तो सरकारी नियमों के अनुसार आपको एज रिलैक्सेशन भी दिया जाएगा।

शारीरिक योग्यता

आर्मी ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की हाइट कम से कम 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए
आपके सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेंटीमीटर होना जरूरी है।
वजन आपकी हाइट के हिसाब से कम से कम 50 किलो से 55 किलो होना चाहिए।
आपकी आंखें बिलकुल स्वस्थ होनी चाहिए
आर्मी आफिसर के लिए उम्मीदवार को शारीरिक रूप से तथा मानसिक रूप से स्वस्थ और फिट होना चाहिए

यूं दें सपनों को उड़ान

अगर आप आर्मी आफिसर बनना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पद बड़ा होने के साथ-साथ एक जिम्मेदार पद भी होता है, इसलिए यह पद पाना इतना आसान नहीं है। अगर आप इस पोस्ट को पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और साथ ही आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ और फिट रहना होगा। यदि आप सेना अधिकारी बनने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और इसकी ठीक से तैयारी करते हैं, तो आप सेना अधिकारी की मुख्य परीक्षा, टेस्ट तथा साक्षात्कार जैसी परीक्षा को पास कर सकते हैं। आर्मी ऑफिसर बनने कि प्रोसेस…

सर्वप्रथम 12वीं क्लास पास करें

इंडियन आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो सर्वप्रथम अच्छे अंकों के साथ 12वीं क्लास पास करें। साथ ही आपको 12वीं कक्षा में मिनिमम 50 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। उसके बाद ही आप एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, क्योंकि एनडीए परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है, इसलिए आपके लिए 12वीं क्लास पास होना बहुत जरूरी है। अगर आप किसी बड़े लेवल के आर्मी आफिसर बनना चाहते हैं, तो आप ग्रेजुएशन पूरी करें।

एनडीए परीक्षा क्लियर करें

एनडीए परीक्षा में केवल वही उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, जो शारीरिक रूप से मजबूत हैं और लिखित परीक्षा देने में सक्षम हैं, क्योंकि एनडीए की परीक्षा बहुत कठिन परीक्षा होती है, जिसे पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा को भी दो भागों में बांटा गया है। पहला है गणित और दूसरा है जनरल एबिलिटी, क्योंकि अगर आप आर्मी आफिसर बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपकी रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस का मापन किया जाता है। एनडीए की गणित की परीक्षा में 300 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं, जबकि जनरल एबिलिटी के प्रश्न 600 अंकों के पूछे जाते हैं, जिसमें उम्मीदवार को गणित के पेपर में 120 प्रश्न के उत्तर देने होते हैं। वही जनरल एबिलिटी टेस्ट में उम्मीदवार को 150 प्रश्न के उत्तर देने होते हैं, लेकिन बता दें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती ह, जहां गलत उत्तर लिखने पर आपके 0.33 अंक काटे जाते हैं, इसलिए आपको कोई भी उत्तर ध्यान से और सोच समज कर लिखना होगा।

नोट : बता दें कि जो उम्मीदवार सेना में अधिकारी बनने के लिए सीडीएस परीक्षा देना चाहते हंै और डिफेंस में करियर बनाना चाहते हैं या ग्रेजुएशन के बाद आर्मी में ऑफिसर बनने का मौका पाना चाहते हैं, तो उनके लिए कंबाइन डिफेंस सर्विसेज एग्जाम एक अच्छा विकल्प है, जो साल में दो बार आयोजित किया जाता है।

एसएसबी इंटरव्यू पास करें

एनडीए की लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू बहुत कठिन होता है, क्योंकि इस इंटरव्यू में मेमोरी टेस्ट, रिएक्शन टेस्ट, सिचुएशन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, फोटो टेस्ट से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं, जिसे पास करने के लिए आपको बहुत अच्छी तरह से तैयारी करनी होती है और इस इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करना होता है।

फिजिकल टेस्ट पास करें

एसएसबी इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट में शामिल होना होता है, जिसमें आपको लॉन्ग जंप, हाई जंप आदि जैसे टेस्ट देने होते हैं और सभी टेस्ट में अलग-अलग नंबर दिए जाते हैं। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को 1600 मीटर की दौड़ पांच मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होती है, जिसके तहत आपको टेस्ट में नंबर दिए जाते हैं।

मेडिकल टेस्ट पास करें

जैसे ही आप फिजिकल टेस्ट पास करते हैं, आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है, जिसमें आपके ब्लड ग्रुप से लेकर कान, आंख, आवाज आदि चीजों की जांच की जाती है। यदि आप इन सभी चीजों में सफल होते हैं, तो आपको आगे के दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।

डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन पूरा करें

मेडिकल टेस्ट में सफल होने के बाद आपको डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है, जिसमें आपके डॉक्यूमेंट की जांच की जाती है। डॉक्यूमेंट की जांच में आपसे कक्षा 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट मांगी जाती है। साथ ही आपका चरित्र प्रमाण पत्र, आपका शारीरिक फिटनेस प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि। इसके अलावा यदि आपने खेल के क्षेत्र में प्रमाण पत्र प्राप्त किया है, तो वह भी पूछा जाता है। यदि आप दस्तावेज सत्यापन में सफल होते हैं, तो आप सेना में शामिल हो जाते हैं।

ज्वॉइनिंग होकर ट्रेनिंग पूरी करें

जैसे ही आप दस्तावेज सत्यापन पूरा करते हैं, आपको प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है, जहां आपको छह महीने या एक साल की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है। यदि आप सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करते हैं, तो आपको सेना अधिकारी का पद प्राप्त होता है।

इंडियन आर्मी ऑफिसर के पद

अगर आप इंडियन आर्मी ज्वॉइन करना चाहते हैं, तो इसमें कई प्रकार के पद होते हैं। आवेदन करने से पहले आपको सभी पदों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इंडियन आर्मी की कुछ महत्त्वपूर्ण पद जैसे…

लेफ्टिनेंट : जब आप इंडियन आर्मी में एंट्री करते हैं, तो यह सबसे पहले रैंक आपको मिलती है। लेफ्टिनेंट का काम छोटी-छोटी टीम का नेतृत्व करने का होता है। लेफ्टिनेंट को 56100 रुपए से लेकर 177500 के बीच में हर महीने सैलरी मिलती है। साथ ही आपको कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं।

कैप्टन : लेफ्टिनेंट के बाद में दूसरा बड़ा पद होता है कप्तान का, जिसके ऊपर थोड़ी ज्यादा जिम्मेदारियां दी जाती हैं। एक कैप्टन प्लाटून का नेतृत्व करता है। हर महीने एक प्टन को 61300 रुपए की सैलरी मिनिमम दी जाती है जो अधिकतम 193900 प्रति माह तक जाती है।

मेजर : मेजर के ऊपर कई प्रकार की महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारियां होती है। एक मेजर स्क्वाड्रन लेवल पर महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। एक मेजर का काम टेक्निकल प्लानिंग और कई महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने का होता है। मेजर की सैलरी 69400 से शुरू हो जाती है, जो 207200 तक जाती है।

लेफ्टिनेंट कर्नल : लेफ्टिनेंट कर्नल के ऊपर एक बटालियन की पूरी जिम्मेदारी होती है। कर्नल अलग-अलग आर्मी डिपार्टमेंट में कई प्रकार की योजनाओं को लागू करते हैं। एक कर्नल की सैलरी 1,21,200 हर महीने मिनिमम होती है, जो अधिकतम 2,12,400 रुपए प्रति माह तक जाती है।

कर्नल : कर्नल उच्च पद पर आसीन रहता है, जो कई प्रकार के कार्य करता है। आर्मी आफिसर की ट्रेनिंग एडमिनिस्ट्रेशन और को-ऑर्डिनेशन की पूरी जिम्मेदारी कर्नल की होती है। एक कर्नल को 1,30,600 रुपए से लेकर 2,15,900 रुपए हर महीने तक की सैलरी मिलती है।

ब्रिगेडियर : एक ब्रिगेडियर की पोस्ट बहुत ही महत्त्वपूर्ण होती है। कई प्रकार की योजनाओं का संचालन ब्रिगेडियर द्वारा ही किया जाता है। एक ब्रिगेडियर के अंदर में बहुत ज्यादा आर्मी के कर्मचारी होते हैं। ब्रिगेडियर की सैलरी की बात की जाए, तो 1,39,600 रुपए से शुरू होती है, जो 2,17,600 रुपए तक जाती है।

मेजर जनरल : आर्मी के अंदर अलग-अलग प्रकार के डिवीजन की कमान मेजर जनरल द्वारा संभाली जाती है। कई प्रकार की योजनाओं और पॉलिसी को लागू करने का काम मेजर जनरल का होता है। इनकी सैलरी 1,44,200 रुपए से शुरू हो जाती है, जो अधिकतम 2,18,200 रुपए हर महीने तक जाती है।

लेफ्टिनेंट जनरल : आर्मी के अंदर वरिष्ठ अधिकारियों में लेफ्टिनेंट जनरल दूसरा सबसे बड़ा पद होता है। इनके अंदर में बहुत ही ज्यादा कर्मचारी और आर्मी के डिपार्टमेंट काम करते हैं। लेफ्टिनेंट का सैलरी पैकेज 1,82,200 रुपए से शुरू होता है, जो अधिकतम 2,24,100 रुपए हर महीने तक जाता है।

जनरल : आर्मी का सबसे बड़ा पद जनरल का होता है, जिसे हम सामान्य भाषा में आर्मी का की भी कहते हैं। पूरी की पूरी इंडियन आर्मी की जिम्मेदारी आर्मी चीफ के ऊपर होती हैं। पूरी इंडियन आर्मी को आदेश देना उनकी लीडरशिप करना देश की सिक्योरिटी की रणनीति बनाना यह सभी कुछ जनरल का कार्य होता है। जनरल की सैलरी 2,50,000 रुपए हर महीने से शुरू होती है।

पशु चिकित्सा अधिकारी बनने का शानदार मौका

पंजाब सरकार के पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास विभाग में पशु चिकित्सा अधिकारी (समूह-ए) पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 मार्च है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत पंजाब सरकार के पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी विकास विभाग में 300 पशु चिकित्सा अधिकारी (समूह-ए) पदों को भरा जाएगा।

आयु सीमा : उम्मीदवार की आयु 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पंजाब की अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 42 वर्ष तक की छूट दी गई है। पंजाब सरकार के कर्मचारियों, उसके बोर्डों/ निगमों/ आयोगों और प्राधिकरणों के कर्मचारियों और सभी राज्यों/ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 45 वर्ष रखी गई है।

शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों के पास भारतीय पशु चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को पंजाब पशु चिकित्सा परिषद के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

आवेदन शुल्क : आवेदन शुल्क केवल पंजाब राज्य के भूतपूर्व सैनिक, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, दिव्यांग और पूर्व सैनिक के वंशज के लिए 500 रुपए है। सभी राज्यों की अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति और केवल पंजाब राज्य के पिछड़े वर्गों के लिए ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा शुल्क 750 रुपए है। अन्य सभी श्रेणियों के लिए आवेदन और परीक्षा शुल्क 1500 रुपए है।

ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

– आधिकारिक वेबसाइट  www.ppsc.gov.in पर जाएं
– होमपेज पर ओपन विज्ञापन टैब पर क्लिक करें। इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करें। फिर आवेदन प्रपत्र भरें
– सभी आवश्यक विवरण अपलोड करें
– आवेदन शुल्क का भुगतान करें
– फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट ले लें।

सेल में 314 पदों पर भर्ती

इंजीनियरिंग डिप्लोमा प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) नौकरी से जुडऩे का अवसर प्रदान कर रहा है। सेल ने वैकेंसी की नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इस भर्ती अभियान के जरिए ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन (ट्रेनी) के पदों को भरा जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट www.sail.co.in के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी डेट 18 मार्च तय की गई है। सेल ने अपने विभिन्न प्लांट्स/ यूनिट्स में ऑपरेशन-कम-टेक्नीशियन ट्रेनी (ओसीटीटी) के कुल 314 पदों पर बहाली का नोटिफिकेशन जारी किया है।

योग्यता : मान्यताप्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में तीन वर्षीय फुल टाइम डिप्लोमा प्राप्त करने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।आयु

सीमा : आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 18 मार्च, 2024 के अनुसार की जाएगी।

चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा एवं स्किल टेस्ट में दी गई परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा। कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी, जिसमें दो सेग्मेंट होंगे। पहले सेग्मेंट में डोमेन
नॉलेज के 50 प्रश्न और दूसरे सेग्मेंट में एप्टीट्यूड टेस्ट के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

वेतन : चयनित उम्मीदवारों को दो वर्ष की ट्रेनिंग पूरी करनी होगी. ट्रेनिंग के पहले वर्ष में उन्हें 16,000 रुपए और दूसरे वर्ष में 18,300 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। वहीं ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवारों को एस-3 ग्रेड के तहत 26600-3 फभ्सदी-38920 रुपए प्रतिमाह का वेतन प्रदान किया जाएगा।

आवेदन शुल्क : जर्नल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस के कैटेगरी के उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए 500 रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना जरूरी होगा। वहीं, एससी/एसटी/ पीडब्ल्यूडी / ईएसएम/ विभागीय उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए का आवेदन शुल्क तय किया गया है। कैंडीडेट्स को आवेदन और प्रोसेसिंग फीस का भुगतान नेट बैंकिंग/ क्रेडिट कार्ड/एटीएम-कम-डेबिट कार्ड के माध्यम से ही करना होगा। किसी अन्य माध्यम से आवेदन शुल्क कलेक्ट नहीं
किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

ऑपरेशन-कम-टेक्नीशियन ट्रेनी (ओसीटीटी) (कुल पद 314)
मेटलर्जी 57
इलेक्ट्रिकल 64
मेकेनिकल 100
इंस्ट्रूमेंटेशन 17
सिविल 22
केमिकल 18
सेरेमिक 6
इलेक्ट्रॉनिक्स 8
कंप्यूटर/आईटी 20
ड्राफ्ट्समैन 2

यूं करें अप्लाई
– स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट www.sail.co.in Øæ http:// sailcareers. com पर जाएं।
– वेबसाइट के करियर सेक्शन में जाएं। इसके बाद लॉगिन या अप्लाई पर क्लिक करें।
– रजिस्टर पर क्लिक करें। अब अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
– फोटोग्राफ, हस्ताक्षर समेत जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
– आवेदन शुल्क का भुगतान करें। फ्यूचर के लिए एप्लीकेशन का प्रिंटआउट निकाल लें।

डीआरडीओ में नौकरी

डीआरडीओ के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और रडार विकास प्रतिष्ठान (एलआरडीई) बंगलुरु में टेक्नीशियन, ग्रेजुएट अप्रेंटिस एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जो भी अभ्यर्थी इन पदों एक लिए आवश्यक योग्यता पूरी करते हैं वे तुरंत ही अप्रेंटिसशिप पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने कर अंतिम तिथि 17 मार्च तक है। योग्यता : इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रथम श्रेणी में इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग डिग्री/ एनसीवीटी सर्टिफिकेट के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई आदि उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

वैकेंसी डिटेल : इस भर्ती के माध्यम से कुल 108 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें से टेक्नीशियन के लिए 30 पद, ग्रेजुएट अप्रेंटिस के लिए 28 पद एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस के लिए कुल 50 पद आरक्षित हैं। इस भर्ती में टेक्नीशियन अप्रेंटिस ट्रेनी के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7000 रुपए प्रतिमाह, डिप्लोमा ट्रेनी ट्रेनी के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 8000 रुपए और ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 9000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में नॉन टीचिंग स्टाफ को मांगे आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री अरबिंदो कालेज (मॉर्निंग) में नॉन-टीचिंग स्टाफ के 36 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। डीयू की इस भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट www.aurobindo.du.ac. in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डीयू की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी 16 मार्च 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डीयू नॉन-टीचिंग स्टाफ भर्ती में लाइब्रेरियन और शारीरिक शिक्षा का डायरेक्टर पद के लिए आवेदन वेबसाइट https://rec.uod.ac.in/ पर और नॉन-टीचिंग स्टाफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन https://dunt.uod. ac.in/ index. php/ site/login.  पर जाकर किए जा सकते हैं।

आवेदन शुल्क :दिल्ली विश्वविद्यालय की इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपए जमा कराने होंगे। एससी, एसटी व दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों, महिला अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

रिक्तियों का ब्यौरा

लाइब्रेरियन 1
निदेशक शारीरिक शिक्षा 1
वरिष्ठ निजी सहायक 1
सहायक 2
कनिष्ठ सहायक 5
प्रयोगशाला परिचारक 16
लाइब्रेरी अटेंडेंट 10

एम्स में नर्सिंग ऑफिसर बनने को करें अप्लाई

एम्स नर्सिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली की ओर से नर्सिंग ऑफिसर भर्ती के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.ac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 17 मार्च 2024 निर्धारित की गई है।

ये कर सकते हैं अप्लाई : इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से बीएससी (ऑनर्स) नर्सिंग या बीएससी नर्सिंग उत्तीर्ण किया हो। इसके अलावा उम्मीदवारों का भारतीय या राज्य के नर्सिंग परिषद से नर्स एवं मिडवाइफ के तौर पर पंजीकृत होना आवश्यक है।

आयु सीमा : अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गई है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 17 मार्च, 2024 के अनुसार होगी।

आवेदन शुल्क : इस भर्ती में आवेदन करने के लिए जनरल एवं ओबीसी वर्ग को 3000 रुपए जमा करना होगा। वहीं एससी, एसटी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 2400 रुपए का भुगतान करना होगा। पीएच वर्ग के अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं।

इस तरीके से भरें एप्लीकेशन फॉर्म

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.ac.in पर विजिट करें।
वेबसाइट के होम पेज पर आपको इम्पॉर्टन्ट अनाउंसमेंट में नर्सिंग ऑफिसर रिक्रूटमेंट कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनओआरसीईटी-6) पर क्लिक करें।
अब नए पेज पर पहले आपको न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना है।
रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
अंत में निर्धारित एप्लीकेशन शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App