अवसाद से जूझ रहे हैं एलन मस्क, बोले- डिप्रेशन दूर करने के लिए लेता हूं दवा

By: Mar 20th, 2024 5:19 pm

वाशिंगटन। अरबपति कारोबारी एवं टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने स्वीकार किया है कि वह अवसाद से जूझ रहे हैं और इसके उपचार के लिए केटामाइन दवा का सेवन करते हैं। एलन मस्क ने एक्स पर ‘द डॉन लेमन शो’ में डॉन लेमन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि उनका केटामाइन नुस्खा टेस्ला के निवेशकों के लिए फायदेमंद रहा। उन्होंने कहा, “वॉल स्ट्रीट के दृष्टिकोण से, जो मायने रखता है वह है, कार्य का निष्पादन। ‘एक्स’ के मालिक ने तर्क दिया कि उनकी कंपनी टेस्ला की कीमत, बाकी कार उद्योग की कुल कीमत के बराबर है। उन्होंने कहा, “निवेशकों के लिए, अगर मैं कुछ ले रहा हूं, तो मुझे इसे लेते रहना चाहिए। ”

इस साक्षात्कार के बाद लोगों ने दवा के उपयोग को लेकर एलन मस्क की आलोचना शुरू कर दी, लेकिन जाने माने टेलीविजन प्रस्तोता एवं लेखक जिम क्रैमर ने केटामाइन के उपयोग पर उनका पूरा समर्थन किया है। ‘मैड मनी’ के होस्ट क्रैमर ने कहा, “खुलकर बोलने के लिए श्री मस्क पर हमला किया जा रहा है। यह वास्तव में शर्म की बात है। यहा एक आदमी है जो स्वीकार करता है कि उसे अवसाद है, स्वीकार करता है कि वह ऐसी दवा ले रहा है जिससे लाखों लोगों को मदद मिली है, और इसके लिए उसकी निंदा की जा रही है?”

एलन मस्क का बचाव करने के अपने तर्क को समझाते हुए उन्होंने कहा, “ऐसे कई लोग हैं जो कभी भी यह स्वीकार करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएंगे कि वे यह दवा लेते हैं, जबकि यह दवा एक जीवनरक्षक है।” श्री क्रैमर से समर्थन मिलने के बाद टेस्ला प्रमुख ने बताया कि वह केटामाइन का उपयोग क्यों करते हैं। उन्होंने कहा, “मैंने केटामाइन के बारे में (कुछ व्यक्तिगत जोखिम पर) पोस्ट किया क्योंकि मुझे लगा कि इससे अवसाद से जूझ रहे लोगों को मदद मिल सकती है।” उन्होंने कहा कि केटामाइन सेलेक्टिव सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) की तुलना में अधिक प्रभावी समाधान पेश कर सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App