92 करोड़ से बनेगा फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट; नैहला में PM मोदी ने अदीलाबाद से दी सौगात

By: Mar 5th, 2024 12:07 am

निजी संवाददाता—नंगल

बीबीएमबी पीएनडीटीएस के नेतृत्व में भाखड़ा के डाउन स्ट्रीम गांव नैहला में लगभग 92 करोड़ की लागत से लगने जा रहे पहले फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट का शिलान्यास सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के अदीलाबाद से वीडियो कान्फे्रंसिग के माध्यम से किया। 15 मेगावाट के इस प्रोजेक्ट को बनाने का काम एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी को मिला है और इसका निर्माण कार्य मई महीने तक पूरा किया जाना है और यह प्रोजेक्ट नार्थ इंडिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा। इस प्रोजेक्ट के बनने पर 33 मीलियन यूनिट बिजली का उत्पादन हर वर्ष होगा।

इस प्रोजेक्ट से पंजाब सहित हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान जैसे भागीदार राज्यों को बहुत लाभ होने वाला है और इन राज्य को लगभग 3.26 पैसे प्रति युनिट के हिसाब से आने वाले 25 वर्षों तक बिजली मिला करेगी, जो बहुत कम दाम है। इस प्रोजेक्ट के बनने से यहा पानी की बचत होगी, वहीं ग्रीन एनर्जी होने के कारण पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा और यह बिलकुल लेटेस्ट टेक्रोलॉजी है। इस मौके पर अरविंद्र शर्मा, एसके बेदी, नवीन पारिक, अरनव, शाम कुमार, सुरजीत सिंह, पुष्कर वर्मा व दिपाशू गुप्ता इत्यादि अधिकारी भी उपस्थित थे।

9713 बच्चों ने गटकी पोलियो दवाई

कीरतपुर साहिब। डा. मनु विज सिविल सर्जन रूपनगर के निर्देशानुसार नवरूप कौरए जिला टीकाकरण अधिकारी और डा. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कीरतपुर साहिब की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी दलजीत कौर के नेतृत्व में तीन मार्च से पांच मार्च तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। इस बीच पहले दिन 9713 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App