रिश्वत लेने-देने वालों के खिलाफ कार्रवाई को उडऩदस्ते गठित

By: Mar 19th, 2024 12:54 am

स्थापित शिकायत प्रकोष्ठ के टोल फ्री नंबर 1950 पर शिकायत करने की भी अपील

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि जिला में लोकसभा चुनाव 2024 के अंतर्गत आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान निर्वाचकों को डराने और धमकाने में लिप्त, रिश्वत देने और लेने वालों दोनों के विरूद्ध मामले दर्ज करने और ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने हेतू उडऩ दस्ते गठित कर दिए गए हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से आग्रह किया कि वे किसी प्रकार की रिश्वत लेने से परहेज करे और यदि किसी व्यक्ति को रिश्वत की पेशकश की जाती है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने/धमकाने के मामलों की जानकारी है तो उसे जिला स्तर पर स्थापित शिकायत प्रकोष्ठ के टॉल फ्री नम्बर 1950 पर शिकायत की जा सकती है।

बंगाणा फ्लाइंग स्क्वायड अलर्ट, हर गाड़ी की हो रही चैकिंग

बंगाणा। उपमंडल बंगाणा में लोकसभा चुनावो के संदर्भ में लगी आचार सहिता पर बंगाणा उपमंडल के फलाइंग स्कॉट टीम द्वारा हटली, बंगाणा, पीपलू लाठियाणी आदि में गाडिय़ों की चैकिंग की। टीम में प्रो. राम सिंह थाना बंगाणा के एएसआई रविंदर कुमार, कांस्टेबल संजय कुमार, एलसी रीना कुमारी, वीडियो ग्राफर अमित कुमार, चालक अमित कुमार द्वारा हर आने जाने वाली गाड़ी की विधिवत चेकिंग की जा रही है। फलाइंग स्कॉट चैकिंग टीम के इंचार्ज प्रो. राम सिंह एवं एएसआई रविंदर कुमार ने बताया कि चुनावों की आचार संहिता लगने के बाद कोई व्यक्ति गाड़ी में किसी प्रकार का कैश या अन्य हथियार गाड़ी में नहीं ले जा सकता है और चुनावों में कुछ शरारती तत्वों द्वारा अशांति का माहौल पैदा न किया जा सके। उसी संदर्भ में हर गाड़ी की चैकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव शांति पूर्ण हों। जनता के बीच भगदड़ न फैलाई जाएं। फलाइंग स्कॉट टीम गाड़ी की चैकिंग की जा रही हैं।

बिना परमिट नहीं किया जा सकेगा प्रचार-प्रसार

ऊना। लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत जिला में चुनावों की प्रक्रिया संपूर्ण होने तक आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। आदर्श आचार संहिता की अनुपालन सुनिश्चित बनाए रखने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लतिन लाल ने कहा कि जिला के समस्त टैक्सी/ट्रक/टैम्पो/ थ्री व्हीलर आप्रेटर्स आदर्श आचार संहिता के दौरान सक्षम अधिकारी से प्राप्त परमिट के बिना किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार-प्रसार करने के लिए वाहनों पर पोस्टर, लाउड स्पीकर तथा अन्य प्रचार सामग्री के माध्यम से प्रचार-प्रसार नहीं कर सकते। उन्होंने बताया कि ऐसा करना लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत ण्डनीय अपराध है। जतिन लाल ने बताया कि जिला में लोकसभा चुनाव के दौरान इस प्रयोजनार्थ रखने के लिए उडऩ दस्ते व स्थैतिक टीमें गठित कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि उडऩ दस्तों व स्थैतिक निगरानी टीमों द्वारा वाहनों की जब्ती से बचने के लिए सक्षम अधिकारी से परमिट प्राप्त किए बिना किसी भी वाहन का प्रयोग किसी राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार-प्रसार के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता।

पहली अप्रैल तक दर्ज करवा सकते हैं वोटर लिस्ट में नाम

ऊना। उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तिथियों की घोषणा कर दी गई है। उन्होंने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी आयु अहर्ता तिथि (क्वालिफाइंग तिथि 1 अप्रैल, 2024) को 18 वर्ष या इससे अधिक है तो वे मतदाता बनने के लिए पात्र है। उन्होंने बताया कि इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 मई, 2024 निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि मतदाता को अपना नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नं 6, आयु प्रमाण पत्र, एक रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो व निवास स्थान प्रमाण पत्र (राशन कार्ड, आधार कार्ड, बिजली का बिल व पानी का बिल) दस्तावेज अनिवार्य रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस बारे संबंधित मतदाता मतदान केंद्र में नियुक्त बीएलओ अथवा संबंधित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

भाजपा ने आचार संहिता के उल्लंघन पर एसडीएम को सौंपा शिकायत पत्र
अंब। भाजपा मंडल चिंतपूर्णी ने आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर एसडीएम विवेक महाजन को एक शिकायत पत्र दिया है। जिसमें उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर कुछ लोग इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के फॉर्म भरकर आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे है। जिससे वर्तमान लोकसभा चुनावों पर प्रभाव डालने का प्रयास हो रहा है। इस फार्म पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के चित्र लगे हुए है, जो आदर्श आचार संहिता का सीधा-सीधा उल्लंघन है। भाजपा मंडल चिंतपूर्णी ने उपमंडलाधिकारी से निवेदन करते हुए कहा कि इस प्रकार के किसी भी फॉर्म को तुरंत प्रभाव से रोका जाएं और इसकी सभी प्रतिलिपियों को खंड स्तर से वापस मंगवाया जाएं। इस अवसर पर जिला महामंत्री शाम मिन्हास, जिला ओबीसी अध्यक्ष जयदेव खटा, प्रदेश विधि प्रकोष्ठ सदस्य राज कुमार धनोतिया, मंडल विधि प्रकोष्ठ संयोजक अनिल शर्मा, जिला परिषद सदस्य रजनी मनकोटिया युवा मोर्चा अध्यक्ष निखिल राणा व कई भाजपा पदाधिकारी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App