विशेष

IAS आफिसर बनकर पूरा करें सपना, इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ क्या-क्या होता है जरूरी, जानें

By: Mar 27th, 2024 12:05 am

बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनका सपना डाक्टर, इंजीनियर, टीचर बनने का होता है, लेकिन कई लोग आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा कर अपना और वतन का नाम रोशन करना चाहते हैं। एक आईएएस अफसर बनना इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट स्टडी भी जरूरी होती है…

भारतीय सिविल सेवा में सेलेक्ट होना एक गर्व और गौरव की बात है। यह आपको नौकरी नहीं अपितु सही मायने में देश की सेवा करने का मौका देता है। सिविल सेवा के जरिए 24 सर्विसों के लिए परीक्षा ली जाती है, जिसमें आईएफएस, आईपीएस, आईआरएस जैसे ग्रेड ‘ए’ पद शामिल है। यह एक स्थायी कार्यपालिका का सदस्य है, जिसका कोई इलेक्शन नहीं, अपितु सिलेक्शन होता है। इसे ही नौकरशाही या ब्यूरोक्रेसी कहते हैं। देश में विकास और संतुलन के लिए शासन और प्रशासन साथ मिलकर कार्य करते हैं। आईएएस भारत में एक महत्त्वपूर्ण सिविल सेवा है, जिसका प्रमुख उद्देश्य सरकारी नीतियों को अमल करना और देश के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाना होता है।

यह उन लोगों को चयन करता है, जिन्हें सरकारी नीतियों को अमल में लागू करने और प्रशासनिक कार्य को संचालित करने की योग्यता होती है। आईएएस भारत की सिविल सेवा का सबसे प्रतिष्ठित पद है। इस पद की गरिमा और शक्ति के आधार पर ही इसके चयन की परीक्षा भी उसी के अनुरूप तय की गई है, जिससे इस पद पर केवल योग्य व्यक्ति ही पहुंच सके। इस पद पर बहुत से अभ्यर्थी चयनित होना चाहते हैं, लेकिन पद तक केवल कर्मठ और अनुशासित व्यक्ति ही पहुंच पाते हैं। आईएएस ऑफिसर बनने के लिए बहुत मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है। आप मात्र डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर या डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट तक ही आईएएस को न देखें, भारत जैसे देश में सभी विभाग के प्रशासनिक मुखिया व सचिव ज्यादातर वरिष्ट आईएएस ही होते है। कैबिनेट सचिव, भारत सरकार का सचिव, किसी राज्य का सचिव या किसी भी केंद्रीय मंत्रालय का सचिव आईएएस ही होते है। भारतीय प्रशासनिक सेवा में सबसे बड़ी रैंक आईएएस को ही दी गई है इसीलिए देश के किसी भी उच्च पद पर बैठने वाला अधिकारी निश्चित रूप से आईएएस को दिया जाता है।

आईएएस ऑफिसर सिविल सर्विस में सबसे सर्वोच्च पद माना जाता है, जिसके लिए केवल जुझारू अभियार्थी का ही चयन किया जाता है। किसी भी भी उत्कृष्ट पद के लिए केवल आईएएस पद को ही वरीयता दी जाती है, वे चाहे केंद्र सरकार का सचिव हो या जिले का जिलाधिकारी। आईएएस ऑफिसर को ही भारतीय प्रशासन में सबसे उच्च कोटि का अधिकारी माना जाता है। जिला में चाहे सुरक्षा की बात हो या देश स्तर पर डिफेन्स सचिव की, हमेशा इन पदों के लिए अनुभवी आईएएस अधिकारियों को ही नियुक्त किया जाता है।

योग्यता

आईएएस बनने के लिए कुंछ योग्यता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक होता है। इसमें उम्र सीमा, शिक्षा और नागरिकता के अनुसार निर्धारित मानदंड शामिल होते हैं…

नागरिकता : आईएएस अफसर बनने के लिए आपकी नागरिकता भारत, नेपाल या भूटान की होना आवश्यक है।

शिक्षा : आईएएस बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसके लिए आपको अधिक नंबर की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप पासिंग नंबर से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा : आईएएस बनने के लिए आयु सीमा 21 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा हर वर्ग के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित की गई है। जनरल कैटेगरी के लिए 32 वर्ष, ओबीसी के लिए 35 वर्ष ( 3 वर्ष की छूट), एससी/एसटी के लिए 37 वर्ष ( 5 वर्ष की छूट), ईडब्ल्यूएस के लिए 32 वर्ष ( कोई छूट नहीं) व दिव्यांगों के लिए 42 वर्ष (10 वर्ष की छूट) निर्धारित की गई है।

शारीरिक योग्यता

लंबाई : पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीर होनी चाहिए। 160 सेंटीमीटर के एससी/ओबीसी उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। वहीं महिला उम्मीदवारों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 145 सेंटीमीटर की एससी/ओबीसी महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती हैं।
चेस्ट : पुरुषों के लिए कम से कम 84 सेंटीमीटर। महिलाओं के लिए कम से कम 79 सेंटीमीटर।
दृष्टि : स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए। कमजोर आंखों का विजन 6/12 और 6/9 होना चाहिए।

नंबर ऑफ अटेम्प्ट्स
सामान्य वर्ग के छात्र छह बार प्रयास कर सकते हैं।
ओबीसी के छात्रों के लिए नौ बार प्रयास करने की सीमा रखी गई हैं।
अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग जितनी बार चाहे उतनी बार आईएएस एग्जाम दे सकते हैं।
आईएएस अधिकारी बनने के लिए सफलतापूर्वक सिविल सेवा परीक्षा में उच्चाधिकारी वर्ग के रैंकिंग के अनुसार चयन किया जाता है। परीक्षा का चयनित उम्मीदवार अभियांत्रिकी, लॉ, सामान्य अध्ययन, विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, आर्थिक एवं सामाजिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल, विज्ञान और तकनीकी विषयों पर लिखित परीक्षा देते हैं।

ट्रेनिंग

यूपीएससी द्वारा ली गई परीक्षा के सभी चरणों में सफलता प्राप्त करने के बाद, आयोग द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाती है, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किस पद पर होगा, निर्धारण किया जाता है। मेरिट लिस्ट में अव्वल उम्मीदवारों को आईएएस रैंक दिया जाता है। बाकी सभी को अन्य पदों का वितरण उनकी सूची में स्थान के आधार पर किया जाता है। सफलतापूर्वक चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए भारत सरकार के अधीनस्थ ट्रेनिंग अकादमी लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (एलबीएसएनएए), मसूरी (उत्तराखंड) भेजा जाता है, जहां उन्हें अधिकारी प्रशिक्षण दिया जाता है। यह अकादमी आईएएस अधिकारियों का प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है और नई आईएएस अधिकारियों को यहां प्रशिक्षित किया जाता है।

यूं बनें आईएएस अधिकारी

ग्रेजुएशन करें

यदि आईएएस बनना चाहते हैं, तो आपको यूपीएससी परीक्षा के लिए ग्रेजुएट पास होना जरूरी है। आपका पहला पड़ाव अच्छे अंकों से अपने विषय अनुसार स्नातक परीक्षा पास करना है। ऐसे करने से आपको फंडामेंटल बहुत अच्छे हो जाएंगे और परीक्षा के लिए आप गहन अध्ययन कर पाएंगे।

सिविल सेवा परीक्षा में पास होना जरूरी
आईएएस अधिकारी बनने के लिए अभ्यर्थियों को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करना होता है। यह परीक्षा वार्षिक रूप से आयोजित की जाती है और उसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और व्यक्तिगतिक प्रश्नोत्तरी साक्षात्कार शामिल होते हैं।

आईएएस परीक्षा के लिए पैटर्न का आकलन करें
ग्रेजुएट पास करने के बाद आपको आईएएस परीक्षा का कोर्स व सिलेबस समझने में बेहद ही आसानी होगी। आपको यूपीएससी परीक्षा के लिए सिलेबस, प्रारूप व पिछले साल के प्रश्न पत्रों को देखना चाहिए। ऐसा करने से आपको परीक्षा का एक विस्तृत दृश्य मिलेगा, जिससे आप परीक्षा का अध्ययन परीक्षा की जरूरत के अनुसार कर सकते हैं। आईएएस परीक्षा का सिलेबस व प्रारूप इस आर्टिकल के अंत में दिया गया है।

यूपीएससी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
हर साल की तरह आईएएस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फरवरी माह में शुरू होता है, जिसके लिए आप यूपीएससी ऑफिशियल पोर्टल upsc.gov.in के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। फॉर्म भरते वक्त आप अपनी जानकारी आधार कार्ड व अकादमिक डॉक्यूमेंट के अनुसार ही भरें, ताकि आपको आगे जाकर किसी भी चरण में लापरवाही का सामना न करना पड़े। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बेहद ही आसन है व यदि आप कम्प्यूटर व इंटरनेट चलाना जानते हैं तो आप बेहद ही सरलता से आईएएस के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

प्रीलिम्स परीक्षा

आईएएस का फॉर्म भरने के बाद आपकी प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमे सामान्य अध्ययन व सीसैट से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। अगले चरण में पहुंचने के लिए आपको यूपीएससी परीक्षा का प्री चरण जरूर पास करना होगा। यह एक क्वालिफाइंग राउंड है। इसके माक्र्स मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाते हैं।

मुख्य परीक्षा (मैन्स)
प्री परीक्षा के पास करने के बाद आपको बेहद ही महत्त्वपूर्ण मैन्स परीक्षा देनी होती है। इस चरण में सामान्य अध्ययन, निबंध आधारित सवाल पूछे जाते हैं। इस चरण के अंकों को मेरिट लिस्ट में गिना जाता है व आपका सिलेक्शन इसी चरण पर निर्भर करता है।

लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू पास करें
यदि आपने प्री और मैन्स दोनों चरण बाखूबी पास कर लिए है, तो आपको अगले चरण के लिए तैयार रहना होगा। यह एक साक्षात्कार परीक्षा है। इसमें आपसे लिखित संबंधित कुछ भी नहीं पूछा जाता है। इसमें आपकी सक्रियता, गंभीरता सहित अन्य पर्सनालिटी टेस्ट लिया जाता है। इस परीक्षा से प्राप्त अंकों की भी मेरिट लिस्ट में जोड़ा जाता है।

कार्य व जिम्मेदारी

एक आईएएस के रूप में राजस्व से संबंधित कार्य करने होते हंै, जैसे राजस्व का संग्रह इत्यादि।
जिला में कानून और व्यवस्था बनाए रखना।
एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करना।
एक आईएएस को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) या जिला विकास आयुक्त के रूप में कार्य करना होता है।
जिला में राज्य सरकार और केंद्र सरकार की नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करवाना।
नीतियों की निगरानी के लिए औचक निरीक्षण करने के लिए यात्रा करना इत्यादि।
वित्तीय मामलों को मानदंडों के अनुसार सार्वजनिक निधियों में व्यय करने की जांच करना।
सरकार की नीति बनाने में संयुक्त सचिव, उप सचिव के रूप में सलाह देना और नीतियों को अंतिम आकार देना।
सरकार के दैनिक मामलों को संभालने का उत्तरदायित्व निभाना।

शक्ति व अधिकार

आईएएस अधिकारी एक जिला या विभाग का प्रमुख होता है, विभाग में होने वाले प्रत्येक कार्य के लिए वह उत्तरदायी होता है, वह अपने अधिनिष्ठ कर्मचारियों को दिशा-निर्देश देता है। यदि कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाई जाती है, तो वह कर्मचारियों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई करता है। वह कर्मचारियों को निलंबित कर सकता है और यदि कोई कर्मचारी कानून के विरुद्ध कार्य करता है, तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा सकता है और शासन से बर्खास्त करने की सिफारिश कर सकता है। आईएएस के निलंबन की शक्ति केवल राष्ट्रपति के पास है, अन्य कोई भी शासनिक द्वारा यह कार्य नहीं किया जा सकता। एक बार इंदिरा गांधी ने अजित जोगी से कहा था कि देश में पॉवर सिर्फ जिला में डीएम , राज्य में सीएम और केंद्र में पीएम के ही पास है।

इंडियन बैंक में 146 स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती

इंडियन बैंक ने 146 पदों पर भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हें। इंडियन बैंक की इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 अप्रैल 2024 है। इंडियन बैंक स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती में आवेदन को इच्छुक अभ्यर्थी 1 अप्रैल 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट www.indianbank.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इंडियन बैंक के इस भर्ती अभियान में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के कुल 146 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इंडियन बैंक भर्ती में आवेदन करने वाले एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को मात्र 175 रुपए जमा कराने होंगे। वहीं सामान्य, ओबीसी व अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपए जमा कराने होंगे।

ऐसे करें आवेदन

– आधिकारिक वेबसाइट www.indianbank.inपर जाएं। होम पेज पर दिख रहे करियर टैब पर क्लिक करें।
– अब ‘रिकू्रटमेंट ऑफ स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स- 2024’ पर क्लिक करें। होम स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा, जिसमें क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। अकाउंट में लॉगइन करने के बाद आवेदन फॉर्म भरें। आवेदन शुल्क जमा कराएं। सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। अब आवेदन सबमिट करें।

सीईओ बनने का मौका, सालाना सैलरी 90 लाख

परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने कॉन्ट्रैक्ट और डेपुटेशन के आधार पर नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएस ट्रस्ट) में चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार योग्य हैं और सीईओ के पद पर आवेदन करना चाहते हैं, वह चार अप्रैल, 2024 को या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.npstrust.org.in  पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता : पद के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो, उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से फाइनांस सीए, सीएस, सीएफए, सीडब्ल्यूए व एलएलबी में स्पेशलाइजेशन एमबीए/एमएमएस किया हो या पोस्ट ग्रेजुएशन इन इकोनॉमिक्स, फाइनांस में किया हो।
सैलरी : पीएफआरडीए में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर-ग्रेड के एक अधिकारी के लिए सालाना सैलरी पैकेज यानी वार्षिक सीटीसी लगभग 90 लाख रुपए है। वहीं वर्तमान में पीएफआरडीए में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के लिए प्रति महीने सैलरी 2,04,000 से 2,16,000 रुपए तक है, जिसमें एडिशनल बेनिफिट्स भी शामिल हैं।

ऐसे करना होगा आवेदन

चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) के पद के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को एक कवर में ‘चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर , एनपीएस ट्रस्ट (कॉन्ट्रैक्ट और डेपुटेशन के आधार पर) के लिए आवेदन’ लिखकर पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) को डाक के माध्यम से आवेदन भेजना होगा। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल, 2024 निर्धारित की गई है। इस पते पर भेजना होगा कवर लेटर : बी-14/ए, छत्रपति शिवाजी भवन,कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया, कटवारिया सराय, नई दिल्ली 110016

इंजीनियर-मेडिकल ऑफिसर बनने के लिए करें अप्लाई

रामागुंडम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल लिमिटेड (आरएफसीएल) ने इंजीनियर, सीनियर केमिस्ट, मेडिकल ऑफिसर व अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आरएफसीएल की इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 31 मार्च तक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट www.rfcl.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरएफसीएल की इस वैकेंसी में कुल 27 रिक्तियों को भरा जाना है।

आयु सीमा : इस भर्ती में मेडिकल ऑफिसर को छोडक़र बाकी अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। वहीं मेडिकल ऑफिसर पद के लिए अधितम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क : आरएफसीएल भर्ती 2024 में अभ्यर्थियों को 700 रुपए जमा कराने होंगे। एससी, एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

रिक्तियों का ब्यौरा

इंजीनियर केमिकल 11
इंजीनियर मैकेनिकल 5
इंजीनियर इलेक्ट्रिकल 2
इंजीनियर इंस्ट्रूमेंटेशन 1
सीनियर केमिस्ट केमिकल लैब 2
लेखा अधिकारी वित्त एवं लेखा 5
चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा 1

यूं करें आवेदन

– आरएफसीएल की आधिकारिक वेबसाइट www.rfcl.co.in पर जाएं।
– होम पेज पर दिख रहे टैब करियर पर क्लिक करें।
– अब दिख रहे भर्ती नोटिफिकेशन Recruitment of Experienced Professionals (E-1 Level) – Advertisement No. Rectt /05/2024 पर क्लिक करें।
– अब नया पेज आपकी की कम्प्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर ओपन होगा।
– अब अप्लाई लिंक पर क्लिक करें। आवेदन फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
– आवेदन शुल्क जमा कराएं।
– भविष्य की जरूरत के लिए आवेदन का प्रिंटआउट करके रख लें।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड में नौकरी

टिहरी हाइड्रो डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन (टीएचडीसी) इंडिया लिमिटेड ने ट्रेनी इंजीनियर (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि 29 मार्च 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। टीएचडीसी की इस वैकेंसी के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट thdc.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। टीएचडीसी की इस वैकेंसी में वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट)-2023 में भाग लिया हो। अभ्यर्थियों का चयन गेट 2023 स्कोर के जरिए किया जाएगा। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की इंजीनियर ट्रेनी (सिविल/ इलेक्ट्रिकल/मेडिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रुमेंटेशन) पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों गेट स्कोर की मैरिट के आधार पर नियुक्त किए जाएंगे। टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की इस वैकेंसी में इंजीनियर ट्रेनी के कुल 100 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

आयु सीमा : इंजीनियर ट्रेनी की भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क : इस भर्ती में सामान्य वर्ग/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी एनसीएल वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए है। वहीं एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

इस तरह करें आवेदन

टीएचडीसी की आधिकारिक वेबसाइट U thdc.co.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए लिंक जॉब अपॉच्र्युनिटीज पर क्लिक करें।
अब अप्लाई लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और आवेदन फॉर्म भरें।
जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
शुल्क जमा कराएं और आवेदन सबमिट का उसका प्रिंट आउट लेकर रख लें।

नाल्को में 277 वैकेंसी

नाल्को ने 277 ग्रेजुएट इंजीनियर्स ट्रेनी पदों के लिए अधिसूचना जारी की है, जिसके लिए अभ्यर्थी nalcoindia.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। वहीं, अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख दो अप्रैल, 2024 है। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क : जनरल व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 500 रुपए का शुल्क देना होगा, जबकि अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को सिर्फ 100 रुपए का ही शुल्क देना पड़ेगा।

चयन प्रक्रिया : अभ्यर्थियों का फाइनल चयन गेट 2023 में प्राप्त अंकों और साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा। गेट अंक और व्यक्तिगत साक्षात्कार को दिए गए वेटेज क्रमश: 90 फीसदी और 10 फीसदी हैं।

आयु सीमा : अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है। हालांकि आरक्षित वर्क के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में अधिकतम छूट भी दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल

यांत्रिक 127
इलेक्ट्रिकल 100
इंस्ट्रुमेंटेशन 20
धातुकर्म 10
रसायन 13
रसायन विज्ञान 7

यूं करें अप्लाई

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट
पर जाएं। इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें। अब लॉग इन करें और फॉर्म भरें।
– इसके बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस भरें।
– अब फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

यूपीएससी ने इकोनॉमिक ऑफिसर के पदों के लिए मांगे आवेदन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने इकोनॉमिक ऑफिसर और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से 28 पदों को भरा जाएगा। इकोनॉमिक ऑफिसर समेत इन सभी पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 मार्च 2024 निर्धारित की गई है।

आवेदन फीस : इन पदों पर आवेदन करने के लिए 25 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। हालांकि महिला उम्मीदवार, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस से छूट दी गई है। आवेदन फीस का भुगतान किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग या वीजा/मास्टर/रुपे/ क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है।

आयुसीमा : इकोनॉमिक ऑफिसर और अन्य पदों के लिए आयुसीमा अनरिजव्र्ड/ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 35 वर्ष, ओबीसी के लिए 38 वर्ष, एससी-एसटी के लिए 40 वर्ष व पीडब्ल्यूबीडी के लिए 45 वर्ष है

पदों के बारे में जानकारी
एन्थ्रोपोलॉजिस्ट 8 पद
असिस्टेंट कीपर 1 पद
साइंटिस्ट ‘बी’ 3 पद
रिसर्च ऑफिसर/प्लानिंग ऑफिसर 1 पद
असिस्टेंट माइनिंग जियोलिस्ट 1 पद
असिस्टेंट माइनिंग इकोनॉमिस्ट 1 पद
इकोनॉमिक ऑफिसर 9 पद
सीनियर लेक्चर/असिस्टेंट प्रोफेसर 3 पद
सीनियर लेक्चर/असिस्टेंट प्रोफेसर 1 पद


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App