गलुआ मोड़ पर रेहड़ी-फडिय़ों का कब्जा, राहगीर परेशान

By: Mar 18th, 2024 12:17 am

फुटपाथ पर पेवर लगाकर हाईवे में जोडऩे से चार-पहिया वाहनों के लिए बनी पार्किंग, प्रशासन के भी हाथ खड़े

स्टाफ रिपोर्टर-ऊना
राहगीरों के सुरक्षित चलने के लिए शहर में ही नहीं, बल्कि नेशनल हाईवे पर बने फुटपाथों पर भी अतिक्रमण है। फुटपाथ पर रेहड़ी-फड़ी सजी रहती हैं, जिससे राहगीरों को सडक़ पर से गुजरना पड़ता है। परंतु हैरानी की बात यह है कि ऊना-नंगल मार्ग पर गलुआ मोड़ के समीप एनएचआई(भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण)ने ही फुटपाथ पर कब्जा कर उसे हाईवे के साथ जोड़ दिया है। एनएचआई द्वारा हाईवे को खुला करने के लिए फुटपाथ ही खत्म कर दिया है। अब फुटपाथ पर पैवर लगाकर खुले किए हाईवे पर दो पहिया सहित चार पहिया वाहन पार्क होते हैं तो राहगीरों को मजबूरन हाईवे पर तेज रफ्तार से आने वाले वाहनों के साथ चलना पड़ रहा है।

इस स्थान पर सबसे ज्यादा खतरा देश के भविष्य कॉलेज, डीएवी स्कूल व विभिन्न कोचिंग सहित अन्य प्रशिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं के लिए बना हुआ है। वहीं, जिला प्रशासन समस्या से भलीभांति अवगत होने के बावजूद अतिक्रमण हटाने के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहा है। बता दें कि इस स्थान पर सडक़ के किनारे रेहड़ी-फहड़ी दुकानदारों का कब्जा होने के साथ अवैध रूप से खड़े दो पहिया व चार पहिया वाहन फुटपाथ का नाम-निशान ही खत्म कर दिया है। जिससे राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गौर हो कि कुछ माह पहले एनएचआई की ओर से 15 लाख रुपये का बजट खर्च कर फुटपाथ की जगह को बराबर नेशनल हाईवे से जोड़ दिया था। पहले इस जगह को राहगीर पैदल चलने के लिए प्रयोग में करते थे, लेकिन अब इस जगह पर अवैध रूप से पार्क किए गए दो पहिया वाहनों का कब्जा रहता है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। करोड़ों रुपये खर्च कर सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा का आम राहगीरों को लाभ मिले। इसकी प्रशासन कोई चिंता नहीं है।

नगर परिषद व प्रशासन के हाथ खड़े
बता दें कि शहर में अतिक्रमण व अवैध पार्किंग को हटाने का कार्य नगर परिषद का होता है। इसके लिए नगर परिषद को पुलिस प्रशासन व प्रशासनिक अधिकारियों को पूरा सहयोग होता है, लेकिन गलुआ मोड पर एनएच के किनारे अवैध रूप से लगी रेहड़ी-फड़ी लंबे समय से विवाद बना हुआ है। जिसे नगर परिषद भी हल नहीं कर पाई और न ही जिला प्रशासन से इस समस्या का समाधान हुआ है। परंतु इस समस्या के कारण हर वर्ग के राहगीरों को झेलनी पड़ रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App