जुब्बल को करोड़ों की सौगात

By: Mar 10th, 2024 12:56 am

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बरथाटा में 1.67 करोड़ की उठाऊ पेयजल स्कीम का किया लोकार्पण

स्टाफ रिपोर्टर—रोहडू
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर शनिवार को जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जुब्बल क्षेत्र के प्रवास पर रहे, जहां उन्होंने ग्राम पंचायत बरथाटा में एक करोड़ 67 लाख रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया। इस परियोजना से ग्राम पंचायत बरथाटा और बढाल के नागरिक लाभान्वित होंगे। ग्राम पंचायत बरथाटा के भवन में आयोजित एक समारोह में शिक्षा मंत्री ने स्थानीय लोगों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते कहा कि बरथाटा से उनका एक पारिवारिक संबंध है, क्योंकि यह गांव हिमाचल के महान नेता स्वर्गीय ठाकुर रामलाल की जन्मस्थली है, जिन्होंने कई बार इस प्रदेश का नेतृत्व किया है। उन्होंने यह भी बताया कि जुब्बल कोटखाई नावर विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान प्रदेश सरकार अभूतपूर्व विकास कर रही है। इसी कड़ी में आज इस उठाऊ आपूर्ति पेयजल योजना का लोकार्पण किया गया है, और आने वाले समय में भी इस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की आर्थिकी मुख्य रूप से सेब की बागबानी पर निर्भर करती है, इसलिए यह अति आवश्यक है कि इस सेब बहुल क्षेत्र में अधिक से अधिक सडक़ें हों, जिससे लोगों की फसल समय पर बाजार तक पहुंच सके। इसी दिशा में वर्तमान समय में क्षेत्र में 250 करोड़ की परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के अंतर्गत इस समय सर्वाधिक सडक़ों की स्वीकृति इस विधानसभा क्षेत्र को मिली है और क्षेत्र में सडक़ों का जाल बिछ रहा है। इसके बाद शिक्षा मंत्री जुब्बल की उत्तराखंड के साथ लगती अंतिम एवं दूर दराज पंचायत झालटा के धानसर गांव पहुंचे, जहां उन्होंने लगभग 30 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन की आधारशिला रखी। ग्राम पंचायत झालटा के धानसर गांव में आयोजित एक समारोह में शिक्षा मंत्री ने बताया कि सामुदायिक भवन के निर्माण हेतू 10 लाख रुपए की पहली किश्त की घोषणा कर दी गई है और बहुत जल्दी इस कार्य को पूर्ण कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस पूरे क्षेत्र में बहुत से विकास कार्य प्रगति पर है, जिसमे झालटा से बौली धार तथा खरशाल संपर्क मार्ग की मेटलिंग एवं टायरिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अतिरिक्त क्वालटा खड्ड पर एक करोड़ 59 लाख रुपए की लागत से एक पुल निर्माणाधीन है। इसके साथ ही सावड़ा से झड़ाशली और झगटान से गोलचू सडक़ें भी निर्माणाधीन है, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। इस बीच शिक्षा मंत्री ने स्थानीय लोगों की समस्याओं को भी सुना और उनके निदान का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर कांग्रेस मंडल अध्यक्ष मोती लाल डेरटा, कांग्रेस के सभी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी, स्थानीय पंचायत एवं साथ लगती पंचायतों के जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App