दिल तोड़ रही ‘काली’ पहाडिय़ां

By: Mar 27th, 2024 12:11 am

खूबसूरती को निहारने पहुंच रहे सैलानियों को निराश कर रही आग की चपेट में आई वादियां

स्टाफ रिपोर्टर-भुंतर
जिला कुल्लू सहित प्रदेश भर के जंगलों में लग रही आग प्राकृतिक खूबसूरती का मजा लूटने देवभूमि में आने वाले पर्यटकों को निराश कर रही है। गर्मियों में कुल्लू-मनाली, धर्मशाला, शिमला सहित अन्य स्थानों पर आकर सकून के पल गुजारने वाले पर्यटक जगलों की आग से निराश है और काले पहाड़े इनके सपनों को धराशायी कर रहे हैं। लिहाजा, कई सैलानियों ने प्रदेश में इस प्रकार की आगजनी को रोकने और पहाड़ों की खूबसूरती को बरकरार रखने की गुहार लगाई है। गर्मियों की आहट के साथ कुल्लू-मनाली-मणिकर्ण सहित प्रदेश भर के पर्यटक स्थलों की ओर निकलने का प्लान देश दुनिया के पर्यटक बनाने में लगे हुए हैं।

सैलानियों को ऐसे में हिमाचल की शांत वादियां विकल्प भी लग रही है। बता दें कि कुल्लू सहित हिमाचल के सभी टूरिस्ट डेस्टीनेशन गर्मियों में देश-विदेश के सैलानियों के पसंदीदा स्थान रहे हैं। पर्यटन विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो मई और जून माह सबसे ज्यादा सैलानियों वाले माह बने है। इन तीन माह में साल के अन्य महीनों की तुलना में कई गुना ज्यादा सैलानी पहुंचते हैं। पूरे साल में आने वाले सैलानियों का 40 से 45 फीसदी हिस्सा पहाड़ी वादियों में विचरण गर्मियों में करता है तो पर्यटन कारोबार भी इस दौरान खूब होता है। पिछले कुछ सालों से फरवरी से जून माह तक प्रदेश के जंगलों में आग लगने का सिलसिल लगातार बढ़ता जा रहा है। कुल्लू की ही बात करें तो यहां पर अमूमन जनवरी के बाद जंगलों में आग कम लगती थी अब साल भर में कभी भी जंगल धधक रहे हैं और पहाडिय़ों काली ही काली नजर आ रही है। प्रदेश भर की वादियों को निहारने के लिए पहुंचे सैलानियों ने दिव्य हिमाचल के साथ प्राकृतिक खूबसूरती पर लगे काले दाग पर निराशा जाहिर की।

सैलानी हो रहे उदास
दिल्ली, गुजरात और मध्यप्रदेश के सैलानी विरेंद्र सिंह, पुष्पेंद्र कुमार, रोहित सक्सेना, आरूषी, सत्यजीत तोमर ने बताया कि वे कुल्लू में घूमने के लिए गत दिन पहुंचे हैं लेकिन जहां भी देंखे तो पहाडिय़ां काली ही काली नजर आ रही है। सैलानियों ने इस पर चिंता जाहिर की साथ ही सवाल किया कि क्या वे इस प्रकार की काली पहाडिय़ां देखने सैंकड़ों किलोमीटर का सफर करने पहुंचे हैं। इन सैलानियों ने सरकारों व लोगों से प्राकृतिक खूबसूरती को बनाए रखने की गुहार लगाई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App