गरमाया सियासी माहौल; बागियों के स्वागत से भाजपा में बगावत, लाहुल-स्पीति भाजपा में सबसे ज्यादा बवाल

By: Mar 24th, 2024 12:05 am

रवि ठाकुर के बीजेपी में आने से पूर्व मंत्री मार्कंडेय की अनदेखी पड़ सकती है भारी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
राजनीतिक उठा पठक से शीत मरूस्थल लाहुल-स्पीति के राजनीति में नई गर्माहट पैदा हो गई है। राजनीतिक माहौल गर्माने से भाजपा और कांग्रेस के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और समर्थकों में भी खलबली मच गई है। जैसे ही लाहुल-स्पीति के कांग्रेस विधायक रवि ठाकुर ने विधानसभा से निष्काशित होने के बाद भाजपा में शरण ली तो इसके बाद लाहुल-स्पीति की राजनीति में भूचाल आ गया है। यदि भाजपा हाईकमान ने पूर्व मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय को दरकिनार करने की कोशिश की तो यह भाजपा के लिए भारी पड़ सकता है। पूर्व विधायक रवि ठाकुर जहां हर बार लाहुल-स्पीति के गांव-गांव में जाकर भाजपा की कड़ी निंदा करते थे।

आज उन्हीं को भाजपा ने भी शरण दे दी है। आखिर 40 सालों तक कांग्रेस को अपना परिवार मानने वाले रवि ठाकुर ने कांग्रेस सरकार से नाराजगी जाहिर करते हुए दूसरी पार्टी का दामन थाम लिया। इनके दामन से कहीं न कहीं डा. राम लाल मार्कंडेय की राजनीति में भी खलल डाल दिया है। रवि ठाकुर ने उपचुनाव में भाजपा से उन्हें टिकट मिलने की आस के साथ एंट्री की है, लेकिन उनकी एंट्री से लाहुल-स्पीति जिला के भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता व समर्थक खुश नहीं है। लाहुल-स्पीति भाजपा भाजपा को मार्कंडेय के अलावा दूसरा कोई भी प्रत्याशी मंजूर नहीं है।

टिकट नहीं, तो आजाद लडूंगा

भाजपा सरकार में दो बार विधायक एवं मंत्री रहे डा. राम लाल मार्कंडेय की माने तो उन्हें पूरा भरोसा है कि पार्टी उन्हें ही टिकट देगी। यदि पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो वह लाहुल-स्पीति की जनता के लिए आजाद प्रत्याशी के तौर पर भी चुनावी दंगल में कूदेंगे।

पार्टी में आने पर स्वागत

लाहुल भाजपा के केलांग मंडल अध्यक्ष सूरज ने कहा कि रवि ठाकुर का भाजपा परिवार में शामिल होने पर उनका बहुत स्वागत है, लेकिन बात अगर आगे ही उपचुनाव की होती है और उन्हें प्रत्याशी बनाया जाता है तो उसे लेकर लाहुल की जनता में काफी रोष है। ऐसे में हम भी यही चाहते है कि जिस व्यक्ति ने पहले भाजपा को दो बार जीत दिलवाई है। उन्हें ही आगे भी मौका मिले।

कांग्रेस में झेलनी पड़ी प्रताडऩा

भाजपा में एंट्री होते ही पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस में घुटन हो रही थी। जल्द लाहुल स्पीति की जनता के बीच आऊंगा। मेरे माता -पिता ने पूरे तन-मन से लाहुल स्पीति की 40 सालों तक बिना किसी स्वार्थ के कांग्रेस में रहकर सेवा की है। रवि ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में हमेशा निष्ठा से जुड़ा रहा, लेकिन कांग्रेस सरकार में उन्हें प्रताडऩा झेलनी पड़ी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App