Hockey: हॉकी इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए किया टीम का ऐलान, जानें कब खेले जाएंगे मैच

By: Mar 18th, 2024 4:02 pm

नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने सोमवार को छह अप्रैल से ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में शुरु होने वाले पांच मैचों के टूर्नामेंट के लिए 27 सदस्यीय पुरुष टीम की घोषणा की। शीर्ष ड्रैगफ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। टीम की उप कप्तानी मिडफील्डर हार्दिक सिंह करेंगे। ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 की तैयारियों के लिए टीम का एक लिटमस टेस्ट होगा। लिटमस एक संकेतक है, जिसका उपयोग उसके रंग परिवर्तन की मदद से यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है

ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 के लिए अंतिम 16 सदस्यीय टीम के चयन से पहले खिलाड़ियों को अपनी क्षमता दिखाने का मौका देने के लिए मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने लगभग पूरे कोर ग्रुप के साथ जाने का विकल्प चुना है। क्रेग फुल्टन ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण दौरा होगा क्योंकि इससे न केवल यह पता चलेगा कि हम किस स्तर पर हैं और पेरिस ओलंपिक से पहले हम किन क्षेत्रों में बेहतर होना चाहते हैं। यह खिलाड़ियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी पूरी क्षमता दिखाने का पर्याप्त अवसर मिले और विभिन्न संयोजनों का परीक्षण करने के लिए भी यह एक अच्छा दौरा है।”

उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ खेलना, जो पेरिस में संभावित पोडियम फिनिशर्स में से एक है, चुनौतीपूर्ण होगा और साथ ही वे मैचों में प्रतिस्पर्धा के स्तर के लिए एक समृद्ध अनुभव भी देंगे। यह एक अच्छी एक्सपोजर यात्रा होगी और हम देख रहे हैं इसके लिए आगे बढ़ें।” भारतीय टीम छह अप्रैल को पहला मैच, सात अप्रैल को दूसरा मैच खेलेंगी, तीसरा मैच 10 अप्रैल, चौथा 12 अप्रैल और 13 अप्रैल को खेला जाएगा। भारतीय टीम एक अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होगी।

भारतीय टीम इस प्रकार है- पीआर श्रीजेश, कृष्ण बी पाठक, सूरज करकेरा, हरमनप्रीत सिंह, अरजीत सिंह हुंदल, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह, हार्दिक सिंह, आकाशदीप सिंह, जुगराज सिंह, विष्णुकांत सिंह, राज कुमार पाल, ललित कुमार उपाध्याय, विवेक सागर प्रसाद, बॉबी सिंह धामी, नीलकंठ शर्मा, सुमित, संजय, अभिषेक, सुखजीत सिंह, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, अमीर अली, मोहम्मद राहील मौसीन, जरमनप्रीत सिंह और अमित रोहिदास शामिल होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App