कुल्लू में होली के रंग…आसमान गुलाबी

By: Mar 25th, 2024 12:17 am

जिला में हर ओर होली का ही जश्न, बच्चों ने बड़ों को रंग लगाकर लिया आशीर्वाद,जमकर की मौज-मस्ती

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
गुलाल और अबीर से एक-दूसरे को सराबोर करने की होड़ और होली के गीतों की मस्ती के साथ रंगों का त्योहार होली रविवार को जिला कुल्लू में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। क्या अमीर, क्या गरीब सभी एक ही रंग में नजर आ रहे थे। हर तरफ होली की धूम थी। बच्चे,बूढ़े, जवान सभी होली की मस्ती में चूर रहे। रविवार को जिला भर में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। जिले में होली शांतिपूर्ण रही। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। जिले में होली की उमंग शनिवार सेे ही दिखने लगी थी। रविवार सुबह होते-होते लोग होली की मस्ती में डूब गए। बच्चों की मस्ती तो शाम से ही दिखने लगी थी।

होली है होली है की गूंज हर गली, हर मोहल्ले में गूंजने लगी। बच्चे सुबह होने का इंतजार करने लगे। रविवार की सुबह मौसम में ठंडापन था, लेकिन यह ठंडापन बच्चों के उत्साह को रोकने में विफल रहा। यही हाल आमजनों का भी रहा। सुबह 10 बजे के बाद हर कोई होलियाना मूड़ में नजर आ रहा था। होली आई रे कन्हाई, रंग बरसे की धुन पर लोगों का जो थिरकना शुरू हुआ, वह दोपहर तक जारी रहा। सडक़ पर मतवालों की टोली चल रही थी, जिनका काम हर आने जाने वालों को रंगों से सराबोर करना था। कुल्लू शहर हर जगह होली की उमंग और उत्साह एक समान था। बच्चे सुबह से ही रंग, पिचकारी लेकर घर से निकल गए और अपने हम उम्र साथियों के साथ होली के आनंद में मशगूल हो गए। युवाओं की भी अपनी अलग महफिल जमी थी। यह नजारा शहर भर में इस बार भी आम रहा।

वैरागी समुदाय की होली ने खूब लूटी दाद

वैरागी समुदाय के लोगों ने भी डफली और ढोलक की ताल पर अपनी-अपनी टोलियों में होली की रीति को निभाया। भगवान रघुनाथ की नगरी शनिवार को होली के रंगों में रंगी रही। होली की इस पावन बेला पर शहरवासियों और दूरदराज गांव के लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर गुलाल लगाया। रविवार को कुल्लू की बड़ी होली के शुभ अवसर पर भगवान रघुनाथ के मंदिर में भक्तों का सैलाब भी सुबह से शाम तक भारी संख्या में उमड़ा रहा। जहां पर दो दिन तक रघुनाथपुर में जमकर होली खेली जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App