मैड़ी में होली मेला AAJ से

By: Mar 17th, 2024 12:14 am

मालवाहक वाहनों में श्रद्धालुओं के आने पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध, सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे 1700 पुलिस व होम गार्ड
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
मैड़ी स्थित डेरा बाबा बडभाग सिंह में AAJ से होली मेला शुरू होगा। 25 मार्च को निशान साहिब(झंड़ा चढ़ाने)की रस्म अदा की जाएगी। जबकि 27 मार्च की मध्यरात्रि को पंजा प्रसाद वितरित किया जाएगा। मेले के सफल आयोजन को लेकर गुरुवार को एडीसी की अध्यक्षता में बचत भवन अंब में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने सभी अधिकारियों से आपसी तालमेल स्थापित करके मेले को सफल बनाने का आग्रह किया। महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया मैड़ी मेले के सफल आयोजन को लेकर गुरुद्वारा प्रबंधन, स्थानीय पंचायत समिति, पंचायत प्रधान सहित विभिन्न विभागों के साथ बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए हैं। पुलिस व यातायात प्रबंधन सहित स्वच्छता, विद्युत, पेयजल प्रबंधन को लेकर सभी एजेंसियों की जिम्मदारियां तय की गई हैं।

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में मैडिकल पोस्ट भी उपलब्ध रहेगी। मेले के दौरान एडीसी ऊना मेला अधिकारी और एसडीएम अंब सहायक मेला अधिकारी होंगे। जबकि एएसपी ऊना पुलिस मेला अधिकारी और डीएसपी अंब सहायक पुलिस मेला अधिकारी होंगे। एडीसी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पूरे मेला क्षेत्र को 10 सैक्टरों में बांटा जाएगा और प्रत्येक सैक्टर में एक-एक सैक्टर मैजिस्ट्रेट तथा एक-एक सैक्टर पुलिस ऑफिसर की तैनाती की जाएगी। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व होमगार्ड के 1700 जवान तैनात होंगे। एडीसी ने कहा कि मेले के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के पर्याप्त अस्थाई शौचालयों का निर्माण किया जाएगा तथा जगह-जगह कूड़े दान तथा इनके रखरखाव के लिए अस्थाई सफाई कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मेला परिसर की सफाई करने अस्थाई सफाई कर्मचारी मेले के समापन्न के तीन दिन बाद तक मेला परिसर में रहेंगे। ताकि मेला क्षेत्र परिसर की पूर्ण सफाई सुनिश्चित की जा सके। मेले के दौरान स्वच्छ व पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आईपीएच विभाग को पानी का क्लोरीनेशन तथा समय-समय पर पानी के सैंपल लेने के भी निर्देश दिए। मेेले के दौरान किसी भी तरह की आग आदि की घटना से निपटने के लिए अग्रिश्मन वाहन भी तैनात रहेगा। उन्होंने कहा कि आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए हाइडेंउटस का पूर्ण निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। महेंद्र पाल गुर्जर ने कहा कि मेले के दौरान लंगर लगाने से पूर्व एसडीएम अंब से अनुमति लेनी अनिवार्य होगी। उन्होंने मेले के दौरान परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की जांच के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। मेले के दौरान भिखारियों की समस्या से भी सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित गुरूद्वारा प्रबंधकों से भी प्रशासन को अपना पूरा सहयोग प्रदान करने का आहवान किया। ताकि मेले को सफलतापूर्वक संपन्न करवाया जा सके। जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में सभी प्रकार की सुविधाएं मिलें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App