HPBOSE: 15 मई से पहले निकलेगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने बढ़ाए पेपर चैकिंग सेंटर

By: Mar 18th, 2024 12:25 pm

नरेन कुमार—धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं व जमा दो की परीक्षाओं के रिजल्ट 15 मई से पहले घोषित करने की तैयारी में जुट गया है। समय पर दोनों कक्षाओं के रिजल्ट घोषित हो सकें, इसके लिए इस बार बोर्ड ने पेपर चेकिंग सेंटर भी बढ़ा दिए हैं। साथ ही 15 मई तक बोर्ड की ओर परीक्षार्थियों की डिटेल मार्कशीट और सर्टिफिकेट भी डीजी लॉकर पर उपलब्ध करवाने की प्लानिंग की गई है।

पहले बोर्ड की ओर से 42 पेपर चेकिंग सेंटर बनाए जाते थे, जबकि इस बार इनमें 9 का इजाफा होने से इनकी संख्या भी 51 हो गई है। वर्तमान में मैट्रिक और प्लस टू की परीक्षाएं चल रही हैं। मैट्रिक की परीक्षाएं 21 मार्च, जबकि प्लस टू की परीक्षाएं 28 मार्च को संपन्न होनी हैं। उसके बाद बोर्ड की ओर से पेपर चेकिंग कार्य शुरू कर दिया जाएगा। बोर्ड का लक्ष्य है कि मई माह के पहले या दूसरे सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएं। इसी के साथ परीक्षार्थियों की डिटेल मार्कशीट और सर्टिफिकेट भी बोर्ड ने 15 मई तक डीजी लॉकर पर उपलब्ध करवाने का टारगेट रखा है।

यही नहीं, शिक्षा बोर्ड ने एक ऐप भी तैयार की है, जिसका प्रयोग बोर्ड की ओर से पिछले वर्ष आयोजित अनुपूरक परीक्षाओं में किया गया था, जो कि सफल रहा था। फलस्वरूप बोर्ड 15 दिन में अनुपूरक परीक्षाओं का परिणाम घोषित करने में सफल रहा था। उसी के अनुरूप बोर्ड मैट्रिक व प्लस टू की परीक्षा के परिणाम घोषित करने में भी अन्य बोर्डों की अपेक्षा आगे आना चाहता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App