आईसीएआई का बड़ा ऐलान, अब साल में तीन बार होगा सीए इंटर-फाउंडेशन एग्जाम

By: Mar 8th, 2024 9:53 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया साल में तीन बार आईसीएआई सीए फाउंडेशन और इंटर परीक्षा आयोजित करेगा। इस संबंध में घोषणा आईसीएआई सेंट्रल काउंसिल के सदस्य धीरज खंडेलवाल ने की। वहीं, सीए फाउंडेशन और सीए इंटर की परीक्षा साल में तीन बार आयोजित कराने के फैसले को लेकर छात्र संगठनों ने स्वागत किया है।

धीरज खंडेलवाल ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, सीए फाउंडेशन और सीए इंटर स्तर के लिए साल में तीन बार सीए परीक्षाएं शुरू करके सीए छात्र समुदाय के पक्ष में लाभकारी बदलाव लाने के लिए आईसीएआई का स्वागत योग्य कदम है। परीक्षा से जुड़ी अन्य अपडेट जल्द ही वेबसाइट पर दी जाएगी।

अब तक साल में दो बार होता था एग्जाम
अभी तक आईसीएआई साल में दो बार मई-जून और नवंबर-दिसंबर में आयोजित किया जाता था। साल में तीन बार होने वाली सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। आईसीएआई सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक छात्र वेबसाइट पर विवरण देख सकेंगे।

तीन भागों में बांटी आईसीएआई सीए की परीक्षाएं
आईसीएआई सीए परीक्षाओं को तीन भागों में बांटा गया है। सीए फाउंडेशन परीक्षा सीए कार्यक्रमों के लिए प्रवेश स्तर की परीक्षा है, जिसे 12वीं कक्षा की परीक्षा दे चुके छात्र दे सकते हैं। इच्छुक छात्रों को वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन लिंक के माध्यम से फाउंडेशन परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा। सीए फाउंडेशन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र सीए इंटर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और आठ महीने के भीतर थ्योरी परीक्षा पूरी कर सकते हैं। छात्रों को प्रैक्टिकल प्रशिक्षण से पहले सूचना प्रौद्योगिकी और सॉफ्ट स्किल्स (आईसीआईटीएसएस) पर एकीकृत पाठ्यक्रम भी पूरा करना आवश्यक है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App