हिमखंड ने रोका चंद्रभागा नदी का बहाव; लाहुल घाटी में आसामान से बरसी सफेद आफत, 48 घंटों से बिजली गुल

By: Mar 4th, 2024 12:06 am

जिला संवाददाता-केलांग

कई सालों बाद जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में इतनी अधिक बर्फबारी हुई है। रविवार को भी घाटी में हिमपात का दौर जारी है। भारी बर्फबारी के बाद लाहुल के कई हिस्सों में हिमखंड गिरे हैं। हालांकि अभी तक किसी तरह की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। हिमखंड गिरने से तिंदी, उदयपुर और जहालमा के समीप चंद्रभागा का बहाव रुक गया है। उदयपुर के समीप टाठा नाला, तिंदी और दारा फाल से हिमखंड गिरने से नदी का बहाव पूरी तरह रुक गया है।

डीसी लाहुल-स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि हिमखंड गिरने से किसी तरह की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। लाहुल-स्पीति में ऊंचाई वाले इलाकों में उच्च तीव्रता के एवलांच गिरने की आशंका जताई गई है। लिहाजा लोगों को एक गांव से दूसरे गांव की तरफ सफर न करने की हिदायत जारी की गई है।

कोकसर में अब तक साढ़े नौ फुट बर्फबारी

जिला आपदा प्रबंधन के आंकड़ों के मुताबिक इस सर्दी 31 जनवरी से अभी तक केलांग में साढ़े छह फुट, सिस्सू में सवा आठ फुट, कोकसर ने साढ़े नौ फुट, जहालमा में पांच फुट, उदयपुर में साढ़े छह फुट, तिंदी में सवा पांच फुट, काजा में पौने चार फुट और समदो में एक फुट हिमपात हुआ है। घाटी में पिछले 48 घंटों से बिजली गुल है। बर्फबारी के कारण सभी संपर्क और मुख्य सडक़ मार्ग बंद हैं। बीआरओ 70 और 94 आरसीसी ने खराब मौसम के बीच सडक़ों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App