विशेष

लिवर को हेल्दी रखना है तो, सलंब भुजंगासन योगासन कीजिए…

By: Mar 9th, 2024 7:20 pm

हैल्थ एक्सपट्र्स भी मानते हैं कि किसी भी प्रकार की दवा, हर्बल प्रोडक्ट या फिर कोई सप्लीमेंट्स लेने से पहले डाक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। साथ ही साथ खान-पान व जीवनशैली का हेल्दी होना भी जरूरी है। लेकिन आजकल लोग इतना बिजी हो रहे हैं कि कई बार ऐसी चीजों को मैनेज नहीं कर पाते हैं और इस कारण से लिवर से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ जाता है…

समस्त शरीर को हेल्दी रखने के लिए अपने लिवर को हेल्दी रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपके शरीर का लिवर स्वस्थ है और सही से काम कर रहा है तो कई बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम रहता है और आप एक हेल्दी जीवन व्यतीत कर पाते हैं। हैल्थ एक्सपट्र्स भी मानते हैं कि किसी भी प्रकार की दवा, हर्बल प्रोडक्ट या फिर कोई सप्लीमेंट्स लेने से पहले डाक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। साथ ही साथ खान-पान व जीवनशैली का हेल्दी होना भी जरूरी है। लेकिन आजकल लोग इतना बिजी हो रहे हैं कि कई बार ऐसी चीजों को मैनेज नहीं कर पाते हैं और इस कारण से लिवर से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन योग भी लिवर को हेल्दी रख सकता है और ऐसे ही एक खास योगासन के बारे में हम आपको इस लेख में बता रहे हैं, जो आपके लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

लिवर स्वस्थ रखने वाले योगासन

वैसे तो सभी योगासन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और उनका अभ्यास करना कहीं न कहीं हमारे लिवर को भी फायदा पहुंचाता है। लेकिन कुछ योगासन ऐसे हैं जो आपके लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। अगर आपको किसी भी प्रकार के लिवर रोग की समस्या हो रही है, तो सलंब भुजंगासन बेहद फायदेमंद रहता है। नियमित रूप से यह योगासन करने से आपका लिवर स्वस्थ रहता है और उससे जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी काफी कम रहता है।

अभ्यास करने का सही समय

योगासन कोई भी हो उसका अभ्यास करने का एक उचित समय है, अगर आप सही समय पर और नियमित रूप से सलंब भुजंगासन अभ्यास कर रहे हैं, तो यह आपके लिवर को हेल्दी रखने में मदद करेगा और कई बीमारियां भी दूर रहेंगी। इस योग मुद्रा का अभ्यास सुबह सूरज उगने से पहले या उगते समय किया जाना चाहिए। इस समय दौरान किया जाने वाला योगाभ्यास आपके लिवर के लिए ज्यादा फायदेमंद रहता है।

कितनी देर अभ्यास जरूरी

अगर आप अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए सलंब भुजंगासन योग मुद्रा अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको रोज सुबह के समय 15 से 20 मिनट तक यह योगाभ्यास जरूर करना चाहिए। हालांकि अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो कुछ दिन इस से कम समय तक भी अभ्यास कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे बाद में उसे बढ़ा सकते हैं। पहली बार अभ्यास कर रहे हैं तो किसी अच्छे योग प्रशिक्षक की मदद भी ले सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App