क्या आपका बच्चा भी खा रहा है कॉटन कैंडी? अगर हां, तो यह खबर पढ़ पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

By: Mar 19th, 2024 1:07 pm

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश में बैन हो चुकी कॉटन कैंडी का सैंपल हमीरपुर में भी फेल हो गया है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने उपमंडल नादौन के तहत बाजार से कॉटन कैंडी के सैंपल भरे थे। कॉटन कैंडी के सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त होने पर पता चला कि यह सैंपल फेल हो गए हैं। ऐसे में अब खाद्य सुरक्षा विभाग ने कॉटन कैंडी बनाने वालों पर नजर बनाई हुई है। दुकानदारों को भी बता दिया गया है कि कॉटन कैंडी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इस पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा चुका है।

हिमाचल के विभिन्न जिला से कॉटन कैंडी के सैंपल लिए गए थे, जो की फेल पाए गए। एसे में प्रदेश सरकार ने कॉटन कैंडी को ही बैन कर दिया है। जाहिर है कि कॉटन कैंडी बनाने के लिए चीनी तथा रंगों का इस्तेमाल किया जाता था। अमूमन देखा जाता था कि एक छोटी मशीन के माध्यम से कॉटन कैंडी निर्माण की प्रक्रिया पूरी की जाती है। कॉटन कैंडी खाने का क्रेज बच्चों में ज्यादा दिखाई देता था। खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से भरे गए हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिला में कॉटन कैंडी के सैंपल फेल पाए गए हैं। इसी के मध्य नजर हमीरपुर जिला के नादौन से भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।

कॉटन कैंडी के सैंपल हमीरपुर में भी फेल हुए हैं तथा दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। प्रदेश सरकार ने इसकी बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। खाद्य सुरक्षा विभाग हमीरपुर के असिस्टेंट कमिश्नर अनिल शर्मा ने बताया कि कॉटन कैंडी का सैंपल फेल हो गया है। सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रतिबंधित इस खाद्य सामग्री का कहीं भी प्रयोग ना हो। इसके लिए दुकानदारों को स्टेट भी कर दिया गया है। विभाग द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि गलती से भी कोई कॉटन कैंडी बनाने का प्रयास न करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App