गोहर में पीलिया का प्रकोप जारी

By: Mar 22nd, 2024 12:55 am

एक दर्जन से अधिक स्कूली बच्चों में भी पाए गए लक्षण, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा

कार्यालय संवाददाता- गोहर
गोहर क्षेत्र में पीलिया का प्रकोप अभी तक जारी है। दर्जनों की तादाद में प्रतिदिन लोग उपचार हेतु सिविल अस्पताल गोहर पंहुच रहे हैं। लेकिन इससे अधिक पीलिया से ग्रस्त मरीज झाडफ़ंू क कर रहे हैं, ताकि वे जल्द स्वस्थ हो सके। प्राप्त जानकारी के अनुसार गोहर की विभिन्न पंचायतों में अभी तक सौ से अधिक लोग पीलिया से ग्रस्त हुए हैं। इनमे विभिन्न स्कूलों के बच्चे भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग की माने तो उनके पास अभी तक पीलिया से ग्रस्त मरीजों की संख्या 21 है। इसमें एक दर्जन के करीब स्कूली बच्चें बताए जा रहे हैं। पीलिया के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को एसडीएम गोहर लक्षमण सिंह कनेट ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने गुरुवार को सिविल अस्पताल गोहर पंहुचकर चिकित्सकों से चर्चा की।

उन्होंने चिकित्सकों सहित पैरामेडिकल स्टाफ को निर्देश जारी किए कि वे वे घर घर जाकर लोगों को पीलिया से बचने हेतु जागरूक कर उन्हें आवश्यक दवाईयां वितरित करें। कनेट ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश जारी किए कि वे अपनी पेयजल योजनाओं से पानी का सैंपल लेकर उसे परिक्षण हेतु अपनी प्रयोगशाला में जल्द भेजें। बता दें गोहर क्षेत्र के बासा, डल, कडवादी, नरहाली, सुनथर, कुटाहची, देलग सहित आसपास क्षेत्रों में स्कूली बच्चों समेत कई लोग पीलिया से ग्रस्त पाए गए है। बताया जा रहा है इनमें से कई मरीजों को नेरचौक मेडिकल कालेज रैफ र किया गया जा
चुका है।

क्या कहते हैं बीएमओ
बीएमओ डा. राकेश भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से गठित की गई टीम ने गुरुवार को प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। टीम के सदस्यों ने लोगों को पीलिया से बचने के उपायों की जानकारी दी। उन्होने शैक्षणिक संस्थानों के मुखियों से भी कहा है कि वे स्कूली बच्चों को प्रापर हाथ धोने के स्टैप की जानकारी देने के साथ साथ बच्चों को कोल्ड ड्रिंक, आईसक्रीम व गोल गप्पे जैसी चीजों के सेवन न करने के लिए प्रेरित करें।

जल शक्ति विभाग लेगा सैंपल
पीलिया पर नियंत्रण करने हेतू गठित की गई जल शक्ति विभाग की टीम जल्द पेयजल योजनाओं के भंडारण टैंकों से पानी के सैंपल लेकर परीक्षण हेतु प्रयोगशाला भेजेगी। सहायक अभियंता दतराम ने बताया कि उन्होंने फील्ड स्टाफ को सैंपल लेने के आदेश जारी कर दिए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App