लिमोजिन कार में घूमते दिखे किम, उत्तर कोरियाई नेता को पसंद आया दोस्त पुतिन का गिफ्ट

By: Mar 17th, 2024 12:06 am

एजेंसियां— प्योंगयांग

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन लग्जरी कार लिमोजिन में सफर करते नजर आए। यह कोई आम कार नहीं है। इसे हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें गिफ्ट किया था। किम की बहन ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कार की ‘विशेषताओं’ और दोनों देशों के बीच गहरे हो रहे द्विपक्षीय संबंधों की प्रशंसा की।

पुतिन ने फरवरी में किम के लिए महंगी ऑरस सीनट लिमोजिन भेजी थी। उन्होंने सितंबर में रूस में एक शिखर सम्मेलन के लिए हुई मुलाकात के दौरान यह कार उत्तर कोरियाई नेता को दिखाई थी। पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस कार को भेजने से संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन हुआ है। संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उद्देश्य उत्तर कोरिया को लग्जरी सामान की सप्लाई पर बैन लगाकर उस पर अपने परमाणु हथियारों के कार्यक्रम को छोडऩे के लिए दबाव बनाना है।

टैंक चलाते भी नजर आए थे किम

हाल के दिनों में यह दूसरी बार है जब वह किसी वाहन में नजर आए। इससे पहले किम जोंग उन टैंक चलाते हुए भी दिखाई दिए थे। दरअसल उत्तर कोरियाई के नेता ने युद्धक टैंक से जुड़े एक सैन्य प्रदर्शन का मार्गदर्शन किया था। इस कार्यक्रम में किम के साथ रक्षा मंत्री कांग सुन नाम सहित वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App