विशेष

जानिए कैसे पैदल चलने से बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन…

By: Mar 16th, 2024 7:24 pm

पैदल चलना सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक है। बच्चे हो या बूढ़े, हर कोई इस एक्सरसाइज को आसानी से कर सकता है। हो सकता है कि वाकिंग करना शायद आपको बोरिंग लगता हो या फिर आप सोचते हों कि इससे क्या होने वाला है। जबकि वास्वत में ऐसा नहीं है। वाकिंग आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने से लेकर वजन को मेंटेन करने में मदद करती है।

यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने का एक बेहद ही अच्छा माध्यम है। नियमित रूप से वाकिंग करने वाले लोग अधिक लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहते हैं और अपेक्षाकृत अधिक जीते हैं। यूं तो लोग जिम में भी वाकिंग व रनिंग करते हैं लेकिन नेचुरली वाकिंग करने का अपना एक अलग ही आनंद है। आइए जानते हैं वाकिंग के फायदों के बारे में।

बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन

पैदल चलना आपके ब्लड सर्कुलेशन और हार्ट के लिए काफी अच्छा माना गया है। अगर आप नियमित रूप से वाक करते हैं, तो इससे हृदय गति तेज होती है, रक्तचाप अच्छा होता है और हृदय मजबूत होता है। इतना ही नहीं, जो महिलाएं दिन में 30 मिनट चलती हैं, उनमें स्ट्रोक का खतरा 20 से 40 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

बोन हैल्थ के लिए लाभदायक

आपको शायद सुनकर हैरानी हो लेकिन पैदल चलने से आपकी हड्डियों का भी ख्याल रखती है। चलने से आस्टियोपोरोसिस वाले लोगों के लिए हड्डियों के नुकसान को रोका जा सकता है।

मिलती है बेहतर नींद

आज के समय में अधिकतर लोग किसी न किसी तरह की स्लीप प्रॉब्लम्ज से जूझ रहे हैं। लेकिन आप उससे नेचुरल तरीके से निपटना चाहते हैं, तो वाकिंग करने की आदत डालें। कई अध्ययनों से पता चला है कि 50 से 75 वर्ष की आयु की महिलाएं, जो एक घंटा सुबह की सैर करती हैं, उन्हें उन महिलाओं की तुलना में अनिद्रा से राहत पाने की अधिक संभावना थी, जो पैदल नहीं चलती थीं।

वजन कम करने में सहायक

अगर आप एक आसान तरीके से हेल्दी वेट को मेंटेन करना चाहते हैं, तो ऐसे में वाकिंग का सहारा लें। 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक से 200 कैलोरी बर्न होती है। इस तरह नियमित रूप से वाकिंग कैलोरी बर्न करके आपकी बॉडी को मेंटेन रख सकती हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App