सोलन में रैलियों के लिए स्थान तय

By: Mar 2nd, 2024 12:56 am

लोकसभा चुनावों के लिए जिला में सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए प्रशासन ने बनाई रूपरेखा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-सोलन
लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोलन जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन रैलियों के लिए रैली स्थल चिन्हित कर लिए गए हैं। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक को संबोधित करते हुए दी। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में मुख्य बाजार अर्की शिव मंदिर के समीप, कुनिहार में तालाब के समीप, दाड़लाघाट में पशुपालन के समीप और डुमैहर (दोलंग मैदान) को रैली स्थल के रूप में चिन्हित किया गया है। उन्होंने कहा कि 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में पंजैहरा मैदान मंदिर के समीप, पंचायत घर के बरूणा के समीप बरूणा मैदान, पुराना छात्र विद्यालय नालागढ़, अनाज मंडी मैदान नालागढ़, राजकीय महाविद्यालय रामशहर के समीप रामशहर (रिवालसर) मैदान तथा पंचायत घर नंड के समीप नंड मैदान को निर्वाचन रैलियों के लिए रैली स्थल चिन्हित किया गया है। 52-दून विधानसभा क्षेत्र में पुरानी सब्जी मंडी बद्दी के समीप हनुमान चौक, बद्दी तहसील के टीपरा गांव में बरोटीवाला-हरिपुर मार्ग के समीप खेल मैदान, चंडी-पट्टा मार्ग पर मेला मैदान (बरड कालोनी मैदान), बस अड्डा चंडी, बस अड्डा कुठाड़, बस अड्डा गोयला तथा पट्टा में बस अड्डे के समीप मैदान को रैली स्थल के रूप में चिन्हित किया गया है।

53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में ठोडो मैदान, गंज बाजार सोलन, पुराना बस अड्डा सोलन, कथेड़ बाई पास सोलन पर पुलिस लाइन मैदान, कंडाघाट में पंचायत घर सिरीनगर के समीप पड़ाव, सिद्धबाबा मैदान चायल तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडाघाट के समीप मैदान को रैली स्थल के लिए चिन्हित किया गया है। 54-कसौली (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में सेना अस्पताल के समीप मैदान (कैंट बोर्ड अथवा सेना प्रशासन की अनुमति उपरांत), आढ़त बाजार कसौली मैदान कश्मीरी महोल्ला (कैंट बोर्ड कसौली की अनुमति उपरांत), दशहरा मैदान गढख़ल, सिहारड़ी मसूलमाना मार्ग धर्मपुर पर सब्जी मंडी के समीप सब्जी मंडी मैदान, सब्जी मंडी देहली दत्यार, सेक्टर-पांच परवाणू स्थित दशहरा मैदान, सेक्टर-छह परवाणू स्थित फल मंडी मैदान तथा सुबाथू में गुग्गा माड़ी मंदिर मैदान (कैंट बोर्ड सुबाथू की अनुमति उपरांत) को रैली स्थल के लिए चिन्हित किया गया है। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के शिव दत्त ठाकुर, संधीरा दुल्टा, सुषमा थापर, अर्पणा ठाकुर, नवीन सूद, रूपेंद्र कौर तथा कंचन राणा, भारतीय जनता पार्टी के चंद्र कांत शर्मा, आम आदमी पार्टी की रीता ठाकुर तथा भरत ठाकुर सहित तहसीलदार निर्वाचन सोलन उषा चौहान एवं निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

पोस्टर-होर्डिंग चुनाव की घोषणा के 48 घंटे के भीतर हटाना अनिवार्य
सोलन। लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत सोलन में राजनीतिक दलों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव ने की। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, रेलवे पुलों, सडक़ों, सरकारी बसों, बिजली या टेलीफोन के खंभों, नगरपालिका या स्थानीय निकाय भवन पर नारा लेखन, पोस्टर, होर्डिंग, बैनर, झंडे इत्यादि को चुनाव की घोषणा के 48 घंटे के भीतर हटाना अनिवार्य है। किसी भी निजी संपत्ति पर अनाधिकृत रूप से किए गए राजनीतिक विज्ञापनों को भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन की घोषणा के 72 घंटे के भीतर हटाना अनिवार्य है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि निजी संपत्ति पर संपत्ति स्वामी की अनुमति से आसानी से हटाए जा सकने वाली विज्ञापन सामग्री जैसे झंडे एवं बैनर इत्यादि लगाए जा सकते हैं। इस विषय में झंडे व बैनर इत्यादि लगाने के तीन दिवस के भीतर संपत्ति स्वामी से लिखित अनुमति संबंधित निर्वाचन अधिकारी को देनी होगी। उन्होंने इस अवसर पर सी-विजिल ऐप की जानकारी भी दी। उन्होंने लोकसभा चुनाव-2024 को पारदर्शी व निष्पक्ष संपन्न करवाने के लिए राजनीतिक दलों से सहयोग का आग्रह किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App