ल्यूमिनस पावर ने उत्तराखंड में शुरू किया सोलर पैनल प्लांट

By: Mar 28th, 2024 3:31 pm

रूद्रपुर। स्थायित एवं सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखंड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया। सकारात्मक बदलावों में योगदान देने के प्रयास में कंपनी का यह कदम प्रधानमंत्री द्वारा ‘पीएम सूर्योदय योजना’ के लॉन्च के दौरान संरेखित सोलर दृष्टिकोण एवं स्थायित्व के उद्देश्यों के अनुरूप है। सोलर पैनल निर्माण में नई प्रगति से युक्त इस युनिट की आधुनिक टेक्नोलॉजी और बुनियादी सुविधाओं को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये अधिकतम प्रभाविता एवं पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव को सुनिश्चित करेगी।

लांच के अवसर पर ल्यूमिनस के ब्रांड एंबेसडर सचिन तेंदुलकर, ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ की सीईओ एवं एमडी प्रीति बजाज तथा ल्यूमिनस बोर्ड के अध्यक्ष एवं श्नाइडर इलेक्ट्रिक में अंतर्राष्ट्रीय परिचालन के उपाध्यक्ष मनीष पंत मौजूद रहे। इस अवसर पर श्री तेंदुलकर ने कहा ” यह बहुत बड़ा अवसर है और मैं बहुत उत्साहित हूं। मैं 2010 से इस कंपनी से जुड़ा हूं, जो भी सफलता इस कंपनी को मिली है वह इसके नवाचार और स्थायित्व प्रदान करने के उद्वेश्य को जाता है। हर कोई सोलर एनर्जी की बात करतें हैं। भारत में दुनिया का पहला सोलर एनर्जी स्टेडियम बेंगलुरु का चन्ना स्वामी स्टेडियम है। हमारे पास एक ही धरती है और इसकी रक्षा करना सब की जिम्मेदारी है हमे अपने बच्चो को धरती की रक्षा करना सीखना चाहिए। इस धरती की देखाभाल करना हमारी जिम्मेदारी है। हम सभी को सोलर एनर्जी की ओर अभी बढ़ने की जरूरत है।”

सुश्री बजाज ने कहा कि सोलर प्लांट का उद्घाटन ल्यूमिनस के लिए बड़ी उपलब्धि है, जहां कंपनी ने आधुनिक सोलर एनर्जी मैनेजमेन्ट सिस्टम के निर्माण के लिए सोलर, इन्वर्टर और बैटरी कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट रेंज के निर्माण के लिए सामरिक फैसले लिए हैं। ल्यूमिनस सोलर सोल्युशन्स के सिस्टम में इसका प्रमुख कनेक्ट एक्स ऐप भी इंटीग्रेट किया जाएगा, ताकि उपभोक्ताओं को रियल टाईम में उर्जा की खपत पर जानकारी मिल सकें, वे उर्जा के उत्पादन और इन्वर्टर के परफोर्मेन्स को मॉनिटर कर सकें।

उन्होंने कहा, ‘‘रूद्रपुर में ग्रीन सोलर पैनल फैक्टरी भारत के शुद्ध शून्य उद्देश्यों में ल्युमिनस की बड़ी भूमिका की दिशा में उल्लेखनीय कदम है। नई मैनुफैक्चरिंग युनिट में निवेश स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देने और कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। सोलर एनर्जी हमारे कारोबार का मुख्य भाग होगी और अगले तीन सालों में विकास को दोगुना करने के हमारे लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान देगी। हमारा मानना है कि सोलर एनर्जी ही भविष्य है क्योंकि स्वच्छ उर्जा समाधानों की मांग लगतार बढ़ रही है। ऐसे में हम उर्जा रूपान्तरण की इस यात्रा में अग्रणी कंपनी बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App