नशे के खात्मे को एकजुट होने की जरूरत

By: Mar 1st, 2024 12:55 am

नशा मुक्ति अभियान को लेकर जिला स्तरीय समिति की बैठक में उपायुक्त सोलन ने अपील, शैक्षणिक संस्थानों में चलाएं जागरूकता अभियान
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-सोलन
नशा मुक्त अभियान-2.0 के तहत जि़ला स्तरीय कार्य योजना तैयार करने तथा सुझाव लेने के दृष्टिगत जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने की। मनमोहन शर्मा ने कहा कि नशा समाज के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा ताकि युवा पीढ़ी को नशे से चंगुल से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि जि़ला में युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति अवगत करवाने के लिए शैक्षणिक संस्थानों में नशा मुक्त जागरूकता अभियान चलाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवास्था की जिज्ञासा और साथियों के दबाव के कारण किशोर नशे की ओर कदम बढ़ाते हैं। इसकी रोकथाम के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न गतिविधियों द्वारा युवाओं को नशे के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूक करना आवश्यक है।

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर अध्यापक-अभिभावक की बैठक आयोजित करवाएं ताकि युवाओं की दिनचर्या के बारे में दोनों को जानकारी रहे। उन्होंने कहा कि स्कूल में विद्यार्थी व खेल क्लब बनाएं और युवाओं को खेल की ओर आकर्षित करें ताकि बच्चे नशे से दूरी बनाकर रखें। उन्होंने पुलिस एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों को संयुक्त टास्क फोर्स गठित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी युवाओं द्वारा नशे करने वाले हॉटस्पॉट को चिन्हित कर आगामी कार्यवाही करें ताकि युवाओं को नशे से दूर रखा जा सके। उन्होंने ड्रग नियंत्रक व निरीक्षक को दवा की दुकानों व फार्मा उद्योगों का उचित निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। मनमोहन शर्मा ने कहा कि वर्ष 2024-25 के बजट में सोलन जि़ला के कण्डाघाट में आदर्श नशा मुक्त केन्द्र प्रस्तावित किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App