NEET MDS: नीट एमडीएस के एडमिट कार्ड जारी, कब होगा एग्जाम, देखने के लिए पढ़ें पूरी खबर

By: Mar 16th, 2024 10:21 pm

नई दिल्ली। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ने नीट एमडीएस के एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी 2024 परीक्षा के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, वे अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर लॉगइन कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी , पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा। इसके बाद ही एडमिट कार्ड आपके सामने होगा। नीट एमडीएस का आयोजन देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 18 मार्च 2024 को किया जाएगा। उम्मीदवार लंबे समय से एडमिट कार्ड जारी होने का इंताजर कर रहे थे। परीक्षा का आयोजन एक ही शिफ्ट में किया जाएगा, जो सुबह नौ बजे से शुरू होगी और दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले ही परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं, ताकि बिना किसी परेशानी के सही समय पर परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश कर लें।

साल 2047 तक 30 लाख नए सीए की जरूरत

परीक्षा कार्यक्रम में हो सकता है बदलाव, बदलेगी मई-जून परीक्षा की डेट

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष रणजीत कुमार अग्रवाल ने सीए की परीक्षा नए सिलेबस को लेकर अहम जानकारी शेयर की। उन्होंने बताया कि नए सिलेबस के मुताबिक सीए की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि कुल 1.29 लाख छात्रों ने परीक्षा के मई-जून सत्र में उपस्थित होने के लिए पंजीकरण करवाया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहली जुलाई, 2023 को नई योजना शुरू हुई। इसके बाद आईसीएआई के लिए कुल 49000 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसमें फंडामेंटल लेवल पर कुल 58,900 रजिस्ट्रेशन हैं, जबकि 21,185 इंटरमीडिएट स्तर पर हैं। साल में दो बार मई-जून और नवंबर-दिसंबर में आईसीएआई सीए परीक्षा आयोजित की जाती है।

इस साल मई की शुरुआत में पहली बार संस्थान नए पाठ्यक्रम के आधार पर इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा के बाद इस कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है। साल 2024 में 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव होने हैं। आईसीएआई अध्यक्ष अग्रवाल ने बताया कि भारत को बढ़ती अर्थव्यवस्था को पूरा करने के लिए 2047 तक 30 लाख से अधिक नए सीए की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में प्रत्येक एक ट्रिलियन डालर की वृद्धि के लिए करीब एक लाख से अधिक चार्टेड अकाउंटेंट की जरूरत होगी। इसके साथ ही देश जब अपनी आजादी के 100 साल पूरे करेगा। तब तक के समय में 30 लाख सीए की जरूरत होगी।

महज 10 से 20 फीसदी छात्र ही पास करते हैं परीक्षा

आपको बता दें कि सीए की परीक्षा पास करने वाले छात्रों का प्रतिशत 10 से 20 फीसदी है। साल 2023 में फाइनल स्तर की परीक्षा में 32,907 छात्र बैठे थे, जिनमें से सिर्फ 3009 छात्रों ने परीक्षा पास की थी। ऐसे में साल 2047 तक 30 लाख सीए की क्षमता को पूरा करने के लिए भारत में 500 से अधिक कॉलेजों और स्कूलों के साथ समझौता किया गया है।

एसबीआई का फेलोशिप प्रोग्राम ग्रेजुएट को मिलेंगे 70 हजार रुपए

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

क्या आप ग्रेजुएट हैं? आपकी उम्र 21 से 32 साल के बीच है? आप भारत के नागरिक, नेपाल, भूटान या ओसीआई सिटिजन हैं? बस ये तीन योग्यता पूरी करते ही आपको मिलता है भारतीय स्टेट बैंक में नौकरी पाने का शानदार मौका। ये कोई सामान्य एसबीआई जॉब नहीं, बल्कि एसबीआई की फेलोशिप है। इसका नाम है यूथ फॉर इंडिया। ये भर्ती स्टेट बैंक अपनी सीएसआर एक्टिविटी के तहत करता है। इसके लिए आपको 70 हजार रुपए दिए जाएंगे। साथ में और भी फायदे मिलेंगे। भारतीय स्टेट बैंक समूह की सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) शाखा एसबीआई फाउंडेशन ने एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगे हैं। ये 12वां बैच होगा। यह 13 महीने का कार्यक्रम है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का यह प्रोग्राम ग्रेजुएट और यंग प्रोफेशनल्स के लिए है। इसके तहत चुने गए युवाओं को पूरे भारत में 13 प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम करना होगा। एसबीआई फेलोशिप 2024 की शुरुआत 13 मई से होगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करना होगा, जिसमें उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव और व्यक्तिगत जीवन के अनुभवों की जानकारी देनी होगी। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट youthforindia.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। ये प्रोग्राम आपको ग्रामीण समुदायों के साथ सहयोग करने और समाज में सार्थक बदलाव लाने का एक बेहतर अवसर प्रदान करता है।

कंडक्टर भर्ती का फाइनल रिजल्ट जारी 357 अभ्यर्थी चयनित

शिमला। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से कंडक्टर भर्ती के 360 पदों के लिए लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। लोकसेवा आयोग की वेबसाइट पर ये सूची उपलब्ध है। इससे पहले इन पदों के लिए लिखित परीक्षा करवाई गई थी। उसके बाद छह मार्च तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम पूरा हुआ। अब ये फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें सामान्य वर्ग में 130, यूआर में चार, ईडब्लूएस में 38, ओबीसी में 63, बीपीएल में 13, डब्लूएफएफ में दो, एससी 73, एससी बीपीएल 13, एससी डब्लू एफएफ में एक, एसटी श्रेणी में 15 और बीपीएल में पांच अभ्यर्थी चयनित हुए हैं।

गेट एग्जाम 2024 का रिजल्ट जारी

नई दिल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने गेट एग्जाम 2024 रिजल्ट का ऐलान कर दिया है। आईआईएससी की वेबसाइट gatew®wy.iisc.ac.in पर गेट रिजल्ट 2024 का लिंक एक्टिव है। गौरतलब है कि कुछ देर पहले तक गेट की वेबसाइट खुल नहीं रही थी। इस पर 502 बैड गेटवे एरर आ रहा था। ऐसा इसलिए, क्योंकि वेबसाइट पर आईआईएससी गेट रिजल्ट अपलोड करने की प्रक्रिया चल रही थी। अब नतीजे ऑनलाइन अपलोड किए जा चुके हैं। भारतीय विज्ञान संस्थान ने पहले ही गेट 2024 रिजल्ट डेट की जानकारी दे दी थी। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार, 16 मार्च, 2024 को गेट रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है। फिलहाल रिजल्ट देखकर आपको ये पता चल जाएगा कि आपने परीक्षा पास की है या नहीं।

नवोदय विद्यालय समिति में 1377 नॉन टीचिंग वैकेंसी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं? तो आपके लिए अच्छी खबर है। नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने नॉन टीचिंग पदों पर सीधी भर्ती निकाली है। एनवीएस नॉन टीचिंग भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। नवोदय विद्यालय समिति ने जिन पदों पर वैकेंसी निकाली है, उनमें जूनियर सचिवालय सहायक, महिला स्टाफ नर्स, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, मेस हेल्पर, मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), आदि शामिल हैं। 1377 पदों के लिए नवोदय भर्ती का विज्ञापन navodaya.gov.in पर आया है। चयनित होने पर उम्मीदवारों को प्रारंभिक पदस्थापना पर भारत में कहीं भी पोस्टिंग दी जा सकती है। नवोदय विद्यालय नॉन टीचिंग भर्ती का फॉर्म ऑनलाइन navodaya.gov.in पर भरना है।

नवोदय वैकेंसी डिटेल

फीमेल स्टाफ नर्स 121
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, ग्रुप बी 05
ऑडिट असिस्टेंट ग्रुप बी 12
जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर ग्रुप बी 04
लीगल असिस्टेंट, ग्रुप बी 01
स्टेनोग्राफर, ग्रुप सी 23
कंप्यूटर ऑपरेटर, ग्रुप सी 02
केटरिंग सुपरवाइजर, ग्रंप सी 78
जूनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट, ग्रुप सी 21
जूनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट, ग्रुप सी 360
इलेक्ट्रीशियन कम प्लंबर, ग्रु सी 128
लैब अटेंडेंट, ग्रुप सी 161
मेस हेल्पर, ग्रुप सी 442
मल्टी टास्किंग स्टाफ, ग्रुप सी 19

वेबसाइट से डाउनलोड करें सीयूईटी पीजी एग्जाम के एडमिट कार्ड

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 20 और 21 मार्च को होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पोस्टग्रेजुएट टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें, एक दिन पहले एनटीए ने 19 मार्च की परीक्षा के लिए सीयूईटी पीजी 2024 एडमिट कार्ड जारी किए थे। उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाती है, पहली शिफ्ट सुबह नौ बजे से 10:45 बजे तक, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:45 बजे से 2:30 बजे तक और तीसरी शिफ्ट शाम 4:30 बजे से शाम 6:15 बजे आयोजित की जाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App