राजस्थान को जिम्मेदार पर्यटन की बारीकियां सिखा रही नोट ऑन मैप संस्था चंबा

By: Mar 12th, 2024 12:16 am

यूनेस्को और राजस्थान सरकार ने संस्था के कार्यों से प्रभावित होकर शिल्पकारों, कलाकारों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने का सौंपा जिम्मा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
जिला चंबा की नोट ऑन मैप संस्था राजस्थान के लोगों को सांस्कृतिक संरक्षण एवं संर्वधन के साथ ही सामुदायिक आधारित जिम्मेदार पर्यटन के माध्यम से आर्थिकी सुदृढ़ करने की बारीकियां सीखा रही है। यूनेस्को व राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग ने नोट ऑन मैप संस्था के कार्यों से प्रभावित होकर इसे राजस्थान के शिल्पकारों व कलाकारों को सामुदायिक आधारित जिम्मेदार पर्यटन व संस्कृति को संजोते हुए आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए तैयार करने का जिम्मा सौंपा है। इस पर नोट ऑन मैप संस्था से जुड़े रेणू शर्मा, देवेंद्र, तन्य व भोम की ओर से राजस्थान व सरकार व पर्यटन विभाग की ओर से चिंहित गांवों में लोगों को जिम्मेदार पर्यटन की बारीकियां सिखा रहे हैं।

इसी कड़ी में तीन से दस मार्च तक राजस्थान के पश्चिमी जिलों के पांच गांव बडनावा जागीर, शियो, चौहट्टन, चौपासनी एवं सांगासिनी में करीब 200 से अधिक लोक कलाकारों एवं शिल्पकारों के साथ अमूर्त सांस्कृतिक विरासत एवं संवर्धन के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य इनकी कला को रोजगार एवं पर्यटन से जोडऩा एवं संवर्धन करना रहा। पहली कार्यशाला का आयोजन बडनावा जागीर में किया गया। यह क्षेत्र लंगा समुदाय का है, जोकि अलग-अलग तरह के सारंगी, ढोलक, हारमोनियम एवं खडताल जैसे वाद्य यंत्रों द्वारा लोक गाथाओं का गायन करते हैं। दूसरी कार्यशाला शियो गांव में की गई। ये मांगनियार समुदाय के लोक कलाकार एवं उत्कृष्ट कला के मालिक हैं। तीसरी कार्यशाला चौहट्टन के धनारू गांव में की गई। यहां की प्रसिद्ध कला कसीदाकारी हैै, जोकि महिलाओं द्वारा की जाती है। चौथी कार्यशाला कालवेलिया समुदाय के प्रसिद्ध लोक कलाकारों एवं नृत्य कलाकारों के साथ की गई। ये लोग खंजरी, पूंगी, सारंगी वाद्य यंत्र बजाते हैं। कालबेलिया महिलाएं इन गीतों पर नृत्य करती हैं। पांचवीं कार्यशाला सांगासिनी गांव में की गई, जोकि मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए देशभर में प्रसिद्ध हैं।

राजस्थान सरकार, यूनेस्को ने सौंपी जिम्मेदारी
जिम्मा नोट ऑन मैप संस्था के संस्थापक अनुभव कुमार ने कहा कि नोट ऑन मैप संस्था की ओर से जिस उद्देश्य के साथ जिम्मेदार पर्यटन व संस्कृति का संवर्धन को लेकर कार्य किया जा रहा है इससे प्रभावित होकर राजस्थान सरकार व यूनेस्को ने हमें यह जिम्मा सौंपा है। संस्था की ओर से राजस्थान के लोगों को कला व संस्कृति के साथ ही जिम्मेदार पर्यटन के माध्यम से आर्थिकी को सुदृढ़ करना सिखाया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App