पेपर क्लैश; तो स्टूडेंट खुद करें ई-मेल, प्रदेश विवि प्रशासन ने 12 मार्च तक दिया समय

By: Mar 10th, 2024 12:04 am

पीजी एग्जाम भी समय पर करवाने की तैयारी

परीक्षा नियंत्रक ने छात्रों से किया आह्वान

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
प्रदेश विश्वविद्यालय में अब परीक्षा नियंत्रक का कार्यकाल संभालने के बाद प्रोफेसर श्याम लाल कौशल ने इस बार छात्रों के लिए नई सुविधा दी है। दरअसल 28 मार्च से प्रदेश के डिग्री कालेज में यूजी की फाइनल परीक्षाएं होने जा रही हैं। इन परीक्षाओं से पहले सभी विभागों के विभाग अध्यक्ष के साथ परीक्षा नियंत्रक ने बैठक कर ही निर्देश जारी किए हैं कि छात्रों के पेपर किसी तरह क्लैश न हों, इसके लिए नई व्यवस्था अपनाई जाएगी। इस व्यवस्था के मुताबिक यूजी फाइनल परीक्षाओं के लिए अप्लाई करने की तिथि 12 मार्च कर दी गई है। इसके साथ ही इस बार न केवल स्कूल प्रिंसीपल बल्कि छात्र भी सीधे तौर पर ई-मेल आईडी के जरिए विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं। ई-मेल आईडी में यह बताना होगा कि उनकी रेगुलर परीक्षाओं के साथ कौन सा दूसरा पेपर क्लैश हो रहा है।

खासकर उन मामलों में यह ज्यादा दिक्कत आती है जहां पर छात्र रेगुलर परीक्षा के साथ रिपेयर का एग्जाम भी दे रहे हो। ऐसा हर बार देखने में आता है कि प्रिंसीपल के स्तर तक यह बातें रह जाती है और फाइनल डेटशीट जारी होने तक छात्र की डिमांड यूनिवर्सिटी तक नहीं पहुंच पाती। इस बार ऐसा न हो इसके लिए अब सीधे तौर पर एचपीयू ने छात्रों के लिए ही ई-मेल आईडी जारी की है। इसमें छात्र कुछ जानकारी भर सकते हैं। यह जानकारी सीधे यूनिवर्सिटी को मिल जाएगी और फाइनल डेटशीट बनाने से पहले इन सभी पर गौर किया जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तय किया है कि शैक्षणिक सत्र के कैलेंडर के अनुसार ही इस बार पीजी की परीक्षा मई माह में आयोजित की जाएगी।

प्रिंसीपल को को-ऑर्डिनेट करने के निर्देश

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी प्रिंसीपलों को भी कोऑपरेट करने की निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि छात्रों के पेपर का मूल्यांकन छात्रों की असेस्मेंट सहित जितनी भी औपचारिकता है वह समय पर पूरी की जाए ताकि यूनिवर्सिटी प्रशासन भी समय पर छात्रों के रिजल्ट जारी कर सके। काम में तेजी लाने के निर्देश यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से जारी किए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App