तीसरी आंख की निगरानी न होने से जनता की सुरक्षा दांव पर

By: Mar 13th, 2024 12:17 am

प्रदेश के प्रवेश द्वार परवाणू में आज तक नहीं लग पाए पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे

निजी संवाददाता-परवाणू
प्रदेश के प्रवेश द्वार व औद्योगिक शहर परवाणू में रह रहे लोगों की सुरक्षा व शहर की संपत्ति की सुरक्षा को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा वर्षों से खिलवाड़ किया जा रहा है। परवाणू में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे न होने से जनता की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवाल एक बार फिर चर्चा का विषय बने हुए हैं। कुछ स्थानों में जो कैमरे हैं, वे अपर्याप्त हैं। परवाणू शहर व साथ लगते सेक्टरों में अच्छी गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरों का न होना स्थानीय लोगों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन कितना गंभीर है, उसकी पोल खोलता दिखता है। इस महत्वपूर्ण विषय पर कई बैठकें हुई हैं पर मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। स्थानीय लोगों का कहना है के यदि इस प्रकार सुरक्षा में चूक होती रही तो निवेश के तहत यहां उद्योग कौन लगाएगा। लोगों को रोजगार भी नहीं मिल पाएगा।

वहीं परवाणू के कई प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों का न होना अपराधियों के हौसलों को और बढ़ावा दे रहा है । गौरतलब है कि शहर में सीसीटीवी कैमरे न होने का मुद्दा कई बार उठाया जा चुका है । परंतु प्रशासन अभी तक चुपी साधे है, जो की परवाणू की जनता और नगर की सुरक्षा को लेकर दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रदेश का प्रमुख बॉर्डर होने के कारण भी यहां आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। ऐसे में पुलिस अपनी ओर से अपराधों को खत्म करने और कानून व्यवस्था बनाए जाने को लेकर भरपूर प्रयास कर रही है। परंतु पुलिस विभाग को भी आपराधिक जांच में सीसीटीवी कैमरों की कमी खलती है। परवाणू में कई ऐसे स्थान हैं ,जहां कैमरों का होना अति आवश्यक है। इनमें से एक कसौली चौक, परवाणू का मुख्य चौक, पुरुलेटर चौक, सेक्टर-6 चौक, आइशर गेट, सेक्टर 2, 3, 4 और सेक्टर 5, कामली, टकसाल कालोनी को जाने वाले रास्ते पर, गैब्रियल चौक जैसे कई मुख्य स्थान हैं। वहां कैमरों की बहुत आवश्यकता है।

नगर परिषद ने प्रोफेशनल एजेंसी को भेजा प्रोपोजल
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अनुभव शर्मा ने कहा कि परवाणू जैसे बॉर्डर एरिया में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे होना अति आवश्यक है। सीसीटीवी कैमरों को लेकर प्रपोजल बनाकर एक प्रोफेशनल एजेंसी को भेज दिया है। यह एजेंसी परवाणू में आकर प्रमुख स्थानों का निरीक्षण करेगी। हमारा प्रयास है की परवाणू में प्रमुख चिन्हित स्थानों पर गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे जल्द लगवाए जाएं ताकि सीसीटीवी कैमरे होने से शहर में आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके।

क्या कहते हंै पीआईए महासचिव सार्थक तनेजा
परवाणू उद्योग संघ के महासचिव सार्थक तनेजा ने बताया कि पिछले वर्ष हुई आखिरी मीटिंग में सीसीटीवी कैमरों को लेकर चर्चा हुई थी। इसमें सभी उद्योगों को कंपनी के बाहर साइड भी कैमरे लगाने का प्रशासन द्वारा निवेदन किया गया था। जिस में अधिकतर उद्योगों ने कैमरे बाहर की ओर भी लगवाए। सार्थक तनेजा ने कहा यदि कोई इस विषय पर बात होगी तो पीआईए द्वारा हर संभव सहायता की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App