रोहतक के सोमवीर बने हिमाचल केसरी

By: Mar 29th, 2024 12:58 am

सात दिवसीय राज्य स्तरीय नलवाड़ मेले का समापन; दंगल में देश भर के पहलवानों ने दिखाया दमखम, पहलवान सम्मानित
स्टाफ रिपोर्टर-सुंदरनगर
सुंदरनगर में सात दिवसीय राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला गुरुवार को सम्पन्न हुआ। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुंदरनगर पंकज शर्मा ने 22 मार्च से शुरू हुए इस मेले के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने नगौण स्टेडियम में आयोजित कुश्ती दंगल के समापन कार्यक्रम में भाग लिया। इससे पहले वह पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सुंदरनगर से नगौण स्टेडियम तक आयोजित शोभायात्रा में शामिल हुए। राज्य स्तरीय नलवाड़ मेले में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता की सुकेत कुमार प्रतियोगिता अंडर-17 में रिवालसर के पीयूष ने पहला और ध्वाल के सिद्धार्थ ने दूसरा स्थान हासिल किया, जिसमें विजेता को 11 हजार और गुर्ज तथा उपविजेता को 9 हजार रुपये और बर्तन देकर सम्मानित किया।

हिमाचल कुमार के लिए मंडी के नवीन ने पहला और खिलडा़ के सिद्धार्थ ने दूसरा स्थान हासिल किया। जिन्हें क्रमश: 31 हजार और गुर्ज तथा 25 हजार रुपए व बर्तन देकर सम्मानित किया गया। बता दें कि सुंदरनगर नलवाड़ मेले में हिमाचल कुमार प्रतियोगिता पहली बार आयोजित की गई। हिमाचल केसरी के लिए रोहतक के सोमवीर ने पहला और हरियाणा के विकास काला ने दूसरा स्थान हासिल किया, जिन्हें क्रमश: 61 हजार और गुर्ज तथा 41 हजार रुपए और बर्तन देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला कमेटी अध्यक्ष एवं एसडीएम सुंदरनगर गिरीश समरा, डीएसपी भारत भूषण, तहसीलदार अंकित शर्मा, बीडीओ विवेक चौहान, सीडीपीओ शिव सिंह वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के प्रतीक
मुख्यातिथि अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुंदरनगर पंकज शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मेले एवं त्यौहार अपने में अनूठे होते हैं और यह राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए हैं। मेलों की पुरातन परंपराओं को भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह एक राज्य एवं राष्ट्र के रूप में हमारी पहचान की पुष्टि करती हैं। संस्कृति और इसकी विरासत हमारी राष्ट्रीय पहचान को परिभाषित करने के साथ ही हमारे मूल्यों, आस्था और आकांक्षाओं को प्रदर्शित एवं आकार भी प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि मेले और त्यौहार लोगों में नव उर्जा का संचार करते हैं और हमें इनमें सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App