चंडीगढ़ में साढ़े छह लाख मतदाता चुनेंगे नया सांसद, शहर में आर्दश आचार संहिता लागू, पहली जून को मतदान

By: Mar 17th, 2024 12:06 am

भारत निर्वाचन आयोग की घोषणा के साथ शहर में आर्दश आचार संहिता लागू, पहली जून को मतदान

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को लोकसभा के आम चुनावों की घोषणा कर दी गई है और चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र का मतदान पहली जून को होगा और मतगणना चार जून को होगी। चुनावों के दौरान, सीईओए आरओ और ईआरओएस के स्तर पर राजनीतिक दलों के साथ विभिन्न बैठकें आयोजित की गई हैं और उन्हें समय-समय पर विकास के बारे में नियमित रूप से जानकारी दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद शनविार को भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता के संबंध में आयोग के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध किया गया।

इस निर्वाचन क्षेत्र ने 1950 टोल फ्री नंबर के साथ जिला कॉल सेंटर स्थापित किया है, जिसमें कोई भी निवासी कॉल करके अपने वोटों और चुनाव के बारे में अद्यतन जानकारी प्राप्त कर सकता है। मतदाताओं और नागरिकों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1950 24 गुना 7 चालू रहेगा। निवासी किसी भी समय 1950 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और यह 24 गुना 7 कार्यरत रहेगा। इसके अलावा, रिटर्निंग ऑफिसर का एक नियंत्रण कक्ष पहली मंजिल, सम्मेलन कक्ष डीसी कार्यालय, सेक्टर 17 में स्थापित किया गया है।

3.35 लाख पुरुष, 3.12 लाख महिलाएं देंगी वोट

मतदाता सूची के अनुसार, चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 6,47,291 है, जिनमें 3,35,060 पुरुष, 3,12,198 महिलाएं और 33 थर्ड जेंडर शामिल हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में 614 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जो 209 मतदान केंद्र स्थानों पर फैले हुए हैं। इन सभी मतदान केंद्रों पर आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार पेयजलए बिजली, फर्नीचर, छाया आदि जैसी न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं। 139 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वर्तमान चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App